-बनारस की एटीएस को बिहार में मिली बड़ी सक्सेस, मोतीहारी से फेक करेंसी स्मगलर्स गैंग को दबोचा, चार को किया अरेस्ट

-नकली नोटों की सप्लाई के लिए आ रहे थे मऊ, हजार और पांच सौ के नकली नोट मिले

VARANASI

बनारस की एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड को बिहार में बड़ी सक्सेस मिली है। एटीएस ने मंगलवार को क्ब्.87 लाख रुपये के नकली नोटों के साथ चार लोगों को मोतीहारी से अरेस्ट किया है। देश की अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाने के लिए बॉर्डर पार से आ रहे नकली नोट की तस्करी में बिहार के दो माफिया गिरोह के गुर्गो के भी शामिल होने का खुलासा हुआ है। गिरफ्तार तस्कर नेपाल से नकली नोटों की खेप लेकर बॉर्डर पार होने के बाद मऊ जा रहे थे। इसी बीच एटीएस ने इन्हें धर दबोचा। इनके पास से एक बोलेरो भी बरामद की गयी है।

पहले से थी एटीएस की नजर

करेंसी स्मगलर्स के नेटवर्क पर एटीएस की पहले से नजर थी। एटीएस को सूचना मिली थी कि मऊ के रहने वाले कुछ लोग नकली नोटों की बड़ी खेप लाने के लिए रवाना हुए हैं। इस पर एसआई अश्वनी चतुर्वेदी के नेतृत्व में टीम रवाना की गई। रक्सौल (नेपाल) से सटे बिहार के मोतीहारी के राम गढ़वा नेशनल हाइवे ख्8 ए पर टीम तस्करों के इंतजार में थी। इसी दौरान एक बोलेरो (यूपी भ्म्-डल्यू-ख्क्भ्क्) आती दिखी जिसे एटीएस ने रोका तो उसमें सवार लोग कूद कर भागने लगे। उनका पीछा कर दबोच लिया गया।

किया रामगढ़वा पुलिस के हवाले

तस्करों के पास मिले बैग की तलाशी ली गयी तो उसमें से एक हजार के 99ब् और पांच सौ के 98भ् नकली नोट मिले। पकड़े गए तस्करों में अजय कुमार उपाध्याय, चंद्र प्रकाश शुक्ला व अमरनाथ मऊ के मधुबन थाना क्षेत्र के व उनका साथी अजय कुमार गुप्ता मोतीहारी का रहने वाला है। चारों को राम गढ़वा थाने की पुलिस के हवाले कर दिया गया।

लंबे वक्त से चल रहा था नेटवर्क

गिरफ्तार तस्करों ने पूछताछ में कई चौंकाने वाले फैक्ट बयां किये हैं। उन्होंने कबूल किया है कि नेपाल नेटवर्क से वह लंबे समय से जुड़े हुए थे। इनके पास से मिले मोबाइल फोन से इसकी पुष्टि भी हुई कि वह नकली नोटों के तस्करों के सम्पर्क में थे।

माफिया से जुड़ा है गिरोह

माफिया राजन तिवारी गिरोह से जुड़े लोग भी तस्करी में शामिल थे। इनमें चंद्र प्रकाश गिरोह का एक शार्प शूटर है और उसके खिलाफ यूपी, बिहार और झारखंड में कई संगीन मामले दर्ज हैं। जबकि गिरफ्तार अजय कुमार गुप्ता पर भी कई आपराधिक मामले दर्ज हैं और वह शिक्षा मित्र है।