- दो घरों समेत तीन दुकान से चोरों ने नकदी समेत उड़ाए जेवर

- रात में बिजली नहीं होने पर छत पर सोये थे घर वाले

- सूचना पर पहुंची पुलिस ने किया मौका मुआयना

MUGHALSARAI: तापमान बढ़ने के साथ ही चोरों की सरगर्मी भी बढ़ गई है। सोमवार की रात चोरों ने जमकर उत्पात मचाया। एक ही रात में दो घरों और तीन दुकानों को खंगाल डाला। कोतवाली क्षेत्र के लाट नंबर दो स्थित पानी टंकी के पास किराये पर रह रहे दो लोगों के मकान में हुई। रात को बिजली कटौती के चलते छत पर सोना दो परिवारों को महंगा पड़ गया। अंधेरे और खाली घर का फायदा उठाकर चोरों ने नकदी, गहने समेत कई पंखे और कूकर को पार कर दिया। मंगलवार की सुबह चोरी का पता चलने पर भुक्तभोगियों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंचकर पुलिस ने जांच पड़ताल की।

शादी के लिए जुटाए थे पैसे

मोहल्ले में संजय प्रजापति के मकान में मुन्ना बंगाली व मिट्ठू किराये पररहते हैं। मुन्ना बंगाल का और मिट्ठू कैमूर, बिहार का निवासी है। मुन्ना रिक्शा चालक है जबकि मिट्ठू किश्त पर पंखे, प्रेशर कूकर आदि देने का काम करता है। मुन्ना की लड़की की शादी होने वाली है। इसके लिए उसने करीब 70 हजार रुपये जुटाने के साथ ही दो कान के झुमके बनवाए थे। वहीं मिट्ठू के कमरे में किश्त पर देने के लिए दर्जनों पंखे व प्रेशर कूकर रखे थे। घटना वाली रात लाइट न रहने के कारण दोनों का परिवार छत पर सो रहा था। इसी बीच मौका देखकर चोर दोनों के घर में घुस गए। मुन्ना के घर से नकदी व झुमके और मिट्ठू के घर से चोर क्ख् पंखे व भ् प्रेशर कूकर चुराकर फरार हो गए। मंगलवार की सुबह जब दोनों परिवार नीचे कमरे में आए तो बिखरे सामान को देखकर सन्न रह गए। दोनों ने तत्काल चोरी की सूचना पुलिस को दी।

तीन दुकानों में बोला धावा

जलीलपुर पुलिस चौकी क्षेत्र के जलीलपुर गांव में सोमवार की रात चोरों ने तीन दुकानों पर धावा बोला। चोरों ने तीनों दुकानों से नकदी समेत हजारों रुपये का सामान चुरा लिया। मंगलवार की सुबह भुक्तभोगियों को चोरी की जानकारी हुई। पीडि़तों ने पुलिस को चोरी की तहरीर दे दी है।

भोजपुर गांव निवासी जयराम की रेलवे पुलिया के पास पान की दुकान है। उसी के पास डॉ। जीआर खान अपने मकान में मेडिकल की दुकान चलाते है। वहीं चौराहे पर कटेसर गांव निवासी विनोद गुप्ता मेडिकल की दुकान है। सभी रात में दुकान बंद करके घर चले गए। रात में चोरों ने जयराम की दुकान से 8 हजार रुपये नकदी सहित अन्य सामानों को चुरा लिया। इसके बाद चोरों ने डॉ। खान की दुकान से पांच सौ रुपये नकदी और कुछ दवाइयां ले गए। साथ ही मकान से चोर कीमती बर्तन भी चुरा ले गए। चोरों ने इसके बाद विनोद की दुकान पर धावा बोला। चोर छत पर लगे पट्टी को चाड़कर अंदर घुस गए। यहां गल्ले में रखा फ्0 हजार रुपये नकदी चुरा लिया। मंगलवार की सुबह दुकान खोलने आए दुकानदारों को चोरी की जानकारी हुई। डॉ। खान की दुकान में चोरों ने पहले भी दो बार चोरी की घटना को अंजाम दिया है। एक ही रात तीन दुकानों से हुई चोरी से अन्य दुकानदार दशहत में हैं।

बिजली कटौती का उठा रहे फायदा

लोगों का कहना है कि रात्रिकालीन विद्युत कटौती के कारण चोरी की घटनाएं बढ़ रही हैं। कुछ दिन पूर्व विद्युत विभाग के एक्सईएन का रात्रिकालीन कटौती बंद करने के लिए घेराव करने पहुंचे एक राजनीतिक दल के प्रतिनिधिमंडल ने चोरी होने की आशंका भी जाहिर की थी। लोगों ने यह भी कहा कि रात में बिजली न होने के कारण गरीब तबके के अधिकांश लोग छत पर सोते हैं। रात में क्ख् बजे से लेकर ख् बजे तक विद्युत कटौती की जा रही है। यही कारण है कि चोरों को चोरी का पूरा मौका मिल रहा है।