नगर निगम में सीआरएस पोर्टल फेल होने से पब्लिक की बढ़ी मुश्किलें

कोरोनावायरस को लेकर कर्मचारियों व फरियादियों में भय

VARANASI

कोरोनो के इफेक्ट के बीच नगर निगम में बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए मारामारी मची हुई है। हर दिन 400 से अधिक अप्लीकेशन आ रहे हैं, लेकिन 40 बर्थ सर्टिफिकेट ही रिलीज हो रहे हैं। जिसकी वजह से पेंडिंग की संख्या लगातार बढ़ रही है। बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट रिलीज न होने से निगमकर्मियों और पब्लिक के बीच हर दिन किचकिच हो रही है।

सर्वर रहता है डाउन

नगर निगम में एक फरवरी से सीआरएस (सिविल रजिस्ट्रेशन सिस्टम) पोर्टल से ही बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया शुरू हुई है। लेकिन पहले दिन से पोर्टल की सेवा बाधित चल रही है। नीति आयोग के निर्देश पर इस पोर्टल को संचालित किया जा रहा है। इस पोर्टल पर ज्यादातर समय सर्वर डाउन होने की शिकायत रहती है। मैनुअली कर्मचारी अपना काम तो कर देते हैं, लेकिन पोर्टल पर अपलोड नहीं होने से आवेदकों के बर्थ-डेथ सर्टिफिकेट नहीं मिल पा रहे हैं जिससे उन्हें ऑफिस के चक्कर काटना पड़ता है।

अचानक बढ़ी भीड़

मोदी सरकार के सिविल एमेंडमेंट एक्ट के लागू करने के बाद नगर निगम के जन्म-मृत्यु प्रमाण-पत्र अनुभाग में अचानक प्रमाणपत्र बनाने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है। आवेदन करने वालों में सर्वाधिक एक ही वर्ग के लोग शामिल हैं। विभाग के अनुसार हर दिन करीब 400 से अधिक आवेदन आ रहे हैं, जिसमें मात्र 40 का ही निस्तारण हो पा रहा है। हालांकि नगर आयुक्त ने हाल के दिनों में कर्मियों की संख्या व कम्प्यूटर ऑपरेटर की संख्या भी बढ़ाई है। बावजूद उसके वेबसाइट व सर्वर के हैक होने से प्रमाणपत्रों को बनने में दिक्कतें हो रही हैं।