- गांजे की खेप उड़ीसा और आंध्र प्रदेश से लाई जाती है

- पूर्वाचल में अलग-अगल स्थानों पर भेजा जाते हैं खेप, चलता है बड़ा खेल

- डीआरआई की टीम बाहर से पूर्वाचल में आ रही गांजे की कंसाइनमेंट को पकड़ने के लिए बार्डर पर है अलर्ट

- मलेशिया और आस्ट्रेलिया तक खेप की सप्लाई की बनती है प्लानिंग

पूर्वाचल को अवैध गांजे की तस्करी का सुगम रास्ता बना चुके तस्करों पर राजस्व आसूचना निदेशालय यानी राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई)वाराणसी इकाई की टीम लगातार एक के बाद एक कार्रवाई कर उनकी कमर तोड़ने में लगी हुई है। टीम अक्टूबर 2020 से लेकर लेकर अबतक 10819 किलो ग्राम गांजा पकड़ चुकी है। यानी कुल करीब 16 करोड़ रुपये से अधिक के कंसाइनमेंट को तार-तार किया जा चुका है।

डीआरआई की लगातार हो रही कार्रवाई का आलम यह है कि अब तो कस्टम का गोदाम भी गांजा से भरता जा रहा है। हालत यह है कि यह डीआरआई के लिए सिरदर्द बनता जा रहा है। एक ओर जहां लगातार चल रही कार्रवाई के कारण अवैध कारोबार करने वाले के हाथ-पांव फूलते जा रहे हैं, वहीं इधर टीम जब्त गांजे को कैसे डिस्पोजल किया जाए।

उड़ीसा और आंध्र प्रदेश से आता है कंसाइनमेंट

डीआरआई के हाथ लगने वाले ट्रक चालक और खलासी तो बस प्यादे हैं। डीआरआई की पकड़ में आए लोगों ने बताया कि गांजे की खेप उड़ीसा और आंध्र प्रदेश से लाई जाती है। जिसे पूर्वाचल में अलग-अगल स्थानों पर भेजा जाता है। इसका सीधा कनेक्शन पूर्वाचल से लेकर उड़ीसा और आंध्र प्रदेश तक जुड़ा हुआ है।

मलेशिया और आस्ट्रेलिया में सप्लाई

डीआरआई की टीम ने मार्च में सिंथेटिक ड्रग्स 50 किलो ग्राम पकड़ा था। जिसकी इंटरनेशनल मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड है। इसे खासकर मलेशिया और आस्ट्रेलिया में नशे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसकी कीमत करीब 16 करोड़ रुपये आंकी गई थी। इसके दिल्ली से कोलकाता और वहां से मलेशिया भेजने की तैयारी थी। इस मंसूबे को डीआरआई की वाराणसी यूनिट ने नाकाम कर दिया।

डिस्पोजल के नियम

मामला पकड़ में आने के बाद कोर्ट की प्रोसीडिंग में जाता है। फिर इसके बाद प्रोसेस में जाता है और उसे बनी कमेटी के सामने किसी फैक्ट्री में ले जाकर जलाया जाता है ताकि उसके जलने से प्रदूषण ना फैले।

--------------

::: 2020-2021 की अबतक की बड़ी कार्रवाई :::

10

अक्टूबर वर्ष 2020 को 1302.5 किलो ग्राम गांजा पकड़ा गया

2020

में ही 2000 किलो ग्राम गांजा पकड़ा गया

11

जनवरी 2021 को 3842.5 किलो ग्राम गांजा पकड़ में आया

12

जनवरी 2021 को 1616 किलो ग्राम गांजा पकड़ा गया

31

जनवरी 2021 को 1479 किलो ग्राम गांजा पकड़ में आया

28

फरवरी 2021 को 580 किलो ग्राम गांजा पकड़ा गया