-ईद की खरीदारी को लेकर सजा बाजार, दिन के अपेक्षा रात में खरीदारी को मिल रही अधिक तवज्जो

-कस्टमर्स को लुभा रहे हैं तरह-तरह के ऑफर्स

VARANASI

रमजान माह में खरीददारी का गजब ट्रेंड चल रहा। दिन के अपेक्षा रात में दुकानें अधिक गुलजार हो रही। मुस्लिम बाहुल्य इलाके की दुकानें शाम में खुल रही तो रात भर खरीददारों से गुलजार रह रहीं। दस से बारह दिन बचे ईद के लिए हर कोई कुछ न कुछ स्पेशल खरीदारी में जुटा हुआ है। तेज धूप व उमस के चलते रोजेदार दिन में निकलने से परहेज कर रहे लेकिन इफ्तार के बाद परिवार संग खरीदारी में जुट जा रहे। महिलाएं जहां खान-पान और घर सजावट पर पूरा फोकस रख रहीं तो वहीं जेंट्स सहित बच्चे परिधानों में खासकर कुर्ता-पायजामा की खरीदारी में लीन है। शहर के दालमंडी, नई सड़क, रेवड़ी तालाब, मदनपुरा, गोदौलिया, चौक, मलदहिया, लहुराबीर, सिगरा, रथयात्रा, लंका, अर्दली बाजार सहित आदि एरियाज में खरीदारों की भीड़ उमड़ रही है।

डिमांड 'रईस' दिखने की

वैसे तो ईद पर कुर्ता-पायजामा की डिमांड सबसे अधिक ही होती है। इसे लेकर मार्केट में तरह-तरह के डिजाइनदार कुर्ता-पायजामा की धूम भी मची हुई है। लेकिन सबसे अधिक डिमांड रईस मूवी में शाहरूख खान के कुर्ता-पायजामा की है। वहीं मोदी सदरी-कुर्ता, पठानी व अफगानी शूट, लखनवी चिकन आदि कई तरह के कुर्ता-पायजामा की डिमांड टेलर्स के यहां अधिक पहुंच रही है। अब तो अधिकतर टेलर्स आर्डर भी नहीं ले रहे।

दूर-दराज से पहुंच रहे दालमंडी

मिनी दिल्ली के नाम से बनारस में मशहूर दालमंडी में गजब की भीड़ उमड़ रही। दिन हो चाहे रात हर समय दुकानें गुलजार रह रहीं। कपड़े, सजावटी सामान, शूज-चप्पल, इलेक्ट्रानिक्स, बर्तन आदि सहित हर एक सामान अवेलेबल है। वह भी अन्य मार्केट के अपेक्षा हिसाब किताब में मिल जा रहा। यही वजह है कि यहां सिर्फ बनारस ही नहीं बल्कि आसपास जिलों के भी लोग खरीदारी के लिए पहुंच रहे।

रोजेदार दिन के अपेक्षा रात में अधिक खरीदारी को तवज्जो दे रहे हैं। यही कारण है कि रात एक से दो बजे तक दुकानें गुलजार रह रहीं।

हाजी शकील, दालमंडी

धूप, गर्मी से रोजेदार बच रहे हैं। अधिकतर दुकानें भी शाम के बाद खुल रहीं। मदनपुरा इलाके में तो रात भर दुकानें खुली रह रहीं।

शाकिब इदरीस, मदनपुरा