-यूनिवर्सिटी में बढ़ेंगे दो और नए डिपार्टमेंट्स

-एन्थ्रोपोलॉजी की भी चलेगी क्लास, एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में बनी सहमति

VARANASI

एशिया के सबसे बड़े आवासीय यूनिवर्सिटी बीएचयू में दो नये डिपार्टमेंट जल्द ही जुड़ने वाले हैं। पहले से ही 132 डिपार्टमेंट से लैस बीएचयू में दो और नए विभाग 'डिपार्टमेंट ऑफ एन्थ्रोपोलॉजी' व 'डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस एंड स्ट्रेटजिक स्टडी' को जोड़ा जाएगा। यह डिसीजन शुक्रवार को केएन उडप्पा सभागार में आयोजित एकेडमिक काउंसिल की मीटिंग में लिया गया।

बढ़ेंगे कई नए course

एकेडमी काउंसिल की मीटिंग में कुछ नए कोर्स शुरू करने पर भी सहमति बनी। वीसी प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा कि मालवीय मूल्य अनुशीलन केंद्र द्वारा ग्रेजुएशन व पीजी लेवल पर एथिक्स एंड ह्यूमन वैल्यू पर आधारित कोर्स संचालित किया जाएगा। इसको आगामी सेशन से लागू करने के लिए एक कमेटी गठित करने का भी डिसीजन लिया गया। उन्होंने बताया कि कमेटी इसका मूल्यांकन करेगी कि ये कोर्स किस प्रकार से चलाया जाए।

Medals की बढ़ी संख्या

पिछली मीटिंग में कन्वोकेशन के दौरान वितरित होने वाले मेडल्स की संख्या बढ़ाने पर भी चर्चा की गई थी। इस मीटिंग में इस पर भी मुहर लग गयी। वीसी ने यह भी बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली सिविल सर्विसेज जैसे अन्य एग्जाम्स में 'एथिक्स एंड ह्यूमन वैल्यू को प्राथमिकता दी जाएगी। मीटिंग में बाहर से आए काउंसिल के मेंबर के रूप में अहमदाबाद यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। पंकज चंद्रा, पंजाबी यूनिवर्सिटी की प्रो। नंदिता सिंह, सौराष्ट्र यूनिवर्सिटी के एक्स वीसी प्रो। कमलेश जोशीपुरा, कलाविद् डॉ। सोमा घोष तथा इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रो। विनय चंद्र पांडेय, बीएचयू के रजिस्ट्रार वीके सिंह, संयुक्त कुलसचिव शिक्षण एमके पांडेय भी उपस्थित रहे।