-पूजा समिति के साथ जनप्रतिनिधियों ने एकमत होकर कहा देंगे प्रशासन का साथ

-जनप्रतिनिधि बोले, बात कर करेंगे गंगा सरोवर में विसर्जन के लिए प्रेरित

-डीएम ने केमिकल के यूज पर भी लगाई रोक

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

दुर्गा प्रतिमा का विसर्जन गंगा में नहीं बल्कि गंगा सरोवर में होगा। सरोवर में मल्लाह भी होंगे और नाव भी। जिससे कि परंपरा के मुताबिक ही विसर्जन हो सके। जिला प्रशासन के इस प्रयास की जनप्रतिनिधियों के साथ राजनैतिक पार्टी के मेंबर और पूजा समितियों के लोगों ने भी सहमति जताई। डीएम राजमणि यादव और एसएसपी आकाश कुलहरि ने शनिवार की सुबह कमिश्नरी हाल में पूजा समिति के पदाधिकारियों के साथ मीटिंग की। शाम को डीएम और एसएसपी ने विकास भवन सभागार में जनप्रतिनिधियों और राजनैतिक पार्टी के लोगों के साथ बैठक की। हालांकि सुबह बैठक में कई पूजा समिति के पदाधिकारी नहीं पहुंचे थे।

मूर्ति में हुआ केमिकल का यूज तो होगी कार्रवाई

शनिवार की सुबह कमिश्नरी हाल में बैठक करते हुए डीएम ने कहा कि मूर्तिकार मूर्तियां बनाने में केमिकल का यूज नहीं करेंगे। अगर केमिकल का यूज मिला तो संबंधित मूर्तिकार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन की टीम मूर्तिकारों के पास जाकर चेकिंग भी करेगी। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश का पूरा पालन किया जाएगा मगर आस्था और परंपरा को ध्यान में रखते हुए दो तालाब बनाए गए हैं। जिसमें गंगाजल भरा जाएगा। जिसे जिला प्रशासन ने गंगा सरोवर नाम दिया है। पूजा समिति के पदाधिकारियों की मीटिंग में डीएम, एसएसपी के अलावा एडीएम सिटी, पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

गंगा सरोवर में विसर्जन को करेंगे प्रेरित

डीएम ने जनप्रतिनिधियों से मूर्ति विसर्जन के मामले में प्रशासन का सहयोग करने की अपील की। जनप्रतिनिधियों ने एकमत से सहयोग करने का भरोसा दिलाते हुए कहा कि वे खुद पूजा पण्डाल समितियों से संपर्क कर गंगा सरोवर में मूर्ति विसर्जन करने के लिए प्रेरित करेंगे। एसएसपी आकाश कुलहरि ने कहा कि यहां की गंगा-जमुनी तहजीब पूरी दुनिया में फेमस है। मगर जो कंडीशन वर्तमान है, उसके लिए काशी कभी नहीं जानी जाती है। बैठक में विधायक श्यामदेव राय चौधरी, ज्योत्सना श्रीवास्तव, रविन्द्र जायसवाल, एमएलसी केदार नाथ सिंह, सपा महानगर अध्यक्ष राजकुमार जायसवाल, पार्टी पदाधिकारी मनोज राय धूपचण्डी, सुरेश सिंह, काग्रेस के प्रजानाथ शर्मा, सीपीआई के विजय कुमार के अलावा अपर जिलाधिकारी नगर विध्यवासिनी राय आदि मौजूद रहे।