-जवसेवा केन्द्रों के नवीनीकरण के नाम पर सहज-ई- विलेज कंपनी ने वसूले 11 हजार रुपये

-जन शिकायतों को एक सप्ताह में निस्तारित करने का दिया निर्देश

VARANASI

डीएम विजय किरन आनंद ने सहज जनसेवा केंद्रों में व्याप्त भ्रष्टाचार को गंभीरता से लिया है। इन केंद्रों के नवीनीकरण के नाम पर सहज-ई-विलेज लिमिटेड कंपनी की ओर से वसूले गए क्क्-क्क् हजार रुपये तत्काल लौटाने का आदेश दिया है। ऐसा न करने पर रिकवरी के लिए आरसी जारी की जाएगी। कंपनी संचालक को हफ्ते भर के भीतर सभी जनसेवा केंद्रों की आईडी जेनरेट न करने पर ब्लैक लिस्ट में डालने तक की हिदायत दे डाली।

भेजो जेल

डीएम रविवार को कमिश्नरी सभागार में आयोजित वर्कशॉप को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जनता का शोषण करने और उनसे पैसा लेने वाले पटल सहायक जेल भेजे जाएंगे। इसके साथ ही जन शिकायतों के निस्तारण की समय सीमा सात दिन निर्धारित करते हुए कहा कि लेखपाल, बीडीओ मय सिपाही गांवों में रेग्युलर बैठेंगे, लोगों की समस्याएं सुनेंगे। मौके पर निस्तारण करेंगे, जो समस्या उनके स्तर पर निस्तारित नहीं हो सकेगी उसे वे नोट कर एसडीएम को बताएंगे। डीएम ने दो हजार जन शिकायतें लंबित होने पर नाराजगी जताई। कहा कि कलेक्ट्रेट में ऑनलाइन सेल खोला गया है। इस सेल में डेली ब्00 से भ्00 शिकायतें आ रही हैं और उसी दिन संबंधित अधिकारियों को निस्तारण के लिए अग्रसारित की जा रही हैं। शिकायत सेल में रूरल से आ रही शिकायतों की कापी ख्ब् घंटे में लेखपालों को उपलब्ध कराने व इन्हें सात दिन के अंदर निस्तारित किए जाने का निर्देश दिया। डीएम ने लेखपालों से सवाल किया कि संदर्भो पर जब रिपोर्ट लगाने में म्-म् माह का समय लगा दिया जाता है तो पीडि़त व्यक्ति का भरोसा टूटता है। डीएम ने राजस्व अफसरों व लेखपालों से हाथ उठवाकर उनका भरोसा और सहयोग मांगा।

अपात्रों को करें बाहर

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में पात्रों को सूची में जोड़ने व अपात्रों को काटने का निर्देश दिया। लेखपालों को पात्रों की सूची का सत्यापन ईमानदारी से करने को कहा। वर्कशॉप में ट्रेनी आईएएस अभिषेक आनंद, सीडीओ हुबलाल, एडीएम प्रोटोकोल ओमप्रकाश चौबे, एडीएम सिटी विध्यवासिनी राय, एडीएम फाइनेंस डॉ। महेंद्र राय, एडीएम प्रशासन सीताराम गुप्ता, एडीएम सप्लाई केएन उपाध्याय, मुख्य राजस्व अधिकारी मनि लाल, एसपीआरए आशीष तिवारी सहित सभी एसडीएम उपस्थित रहें।

बाक्स-

टीकाकरण पर दिया जोर

इसके अलावा रविवार को विकास भवन सभागार में जिला टास्क फोर्स कमेटी की मीटिंग में डीएम ने पल्स पोलियो एवं टीकाकरण प्रोग्राम की समीक्षा की। उन्होने निर्देश दिया कि आशाएं, एएनएम व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की टीकाकरण अभियान में शत-प्रतिशत उपलब्धि सुनिश्चित न कराये जाने पर कार्यवाही की जाये। टीकाकरण बूथ दिवस को उत्सव के रूप में ग्राम प्रधान के नेतृत्व में मनाये जाने पर विशेष जोर दिया।