-शहर में ई-रिक्शा वाले वसूल रहे यात्रियों से मनमाना किराया

-एक ही रूट पर है अलग-अलग किराया, निशाने पर रहते हैं टूरिस्ट

ई रिक्शा पर सवार होकर गिरजाघर से नई सड़क जाने वालों से दस से पंद्रह रुपये और लहुराबीर तक जाने वालों से 20-25 रुपये वसूल जा रहा है। इसी रूट पर टूरिस्ट से 40-50 रुपये प्रति यात्री की वसूली होती है। शहर में तमाम रूट पर दौड़ने वाले ई-रिक्शा चालक किराया निर्धारित नहीं होने के चलते मनमाना किराया वसूल रहे हैं। एक ही रूट पर यात्रियों से अलग-अलग किराया लिया जा रहा है। यही नहीं, विरोध पर यात्रियों से अभद्रता तक की जा रही। ऐसे दर्जनों कम्प्लेन लेटर एसपी ट्रैफिक कार्यालय में पड़े हुए हैं। अधिकतर मनमाना किराया को लेकर पब्लिक ने शिकायतें दर्ज कराई है। मंदिर-घाटों वाले रूट पर ज्यादा एक्टिव ई-रिक्शा चालक किराया को लेकर भ्रम फैला रहे हैं। मैदागिन, चौक, गोदौलिया, गिरजाघर, नई सड़क, लंका, अस्सी, चितईपुर, इंग्लिशिया लाइन सहित आदि एरिया में चल रहे ई-रिक्शा चालक अलग-अलग किराया वसूल रहे हैं।

बाक्स

सेफ्टी का भी नहीं रखते ध्यान

चार या पांच सवारी से अधिक ई-रिक्शा में नहीं बैठा सकते मगर, शहर में दौड़ रहे अधिकतर ई-रिक्शा ठसाठस भरे रहते हैं। यह सुरक्षा नियम के लिहाज से ठीक नहीं। हर दिन कहीं न कहीं ई-रिक्शा पलटने की खबर भी मिलती रहती है। अभी सप्ताह भर पहले ही अस्सी से गोदौलिया लौट रहा ई-रिक्शा सोनारपुरा के पास पलट गया था।

बढ़ती जा रही संख्या

कुछ दिन पहले ट्रैफिक विभाग की ओर से ई-रिक्शा का सर्वे कराया गया था तो सबसे अधिक जमावड़ा गोदौलिया पर पाया गया था। हर घंटे 360 ई-रिक्शे चौराहे पर खड़े मिले। हर दस मिनट पर 60 ई-रिक्शे सवारियां बैठा रहे थे। 20 हजार ई-रिक्शे शहर भर में दौड़ रहे है।

एक नजर

20,000

है शहर में ई-रिक्शे

360

ई-रिक्शे हर घंटे गोदौलिया से गुजरते हैं।

60

ई रिक्शे हर दस मिनट पर बैठाते है संवारियां

यदि लंका से दुर्गाकुंड भी आते हैं तो दस से पंद्रह रुपये वसूल लेते है। पांच रुपये तो लेते ही नहीं।

अभिषेक चौबे, लंका

एक से डेढ़ किमी का 20 रुपये किराया लिया जा रहा है। कई बार शिकायत पीएम के संसदीय कार्यालय में भी की गई है।

अमित द्विवेदी, सामनेघाट

हर रूट पर मनमानी बढ़ गई है। यात्रियों के साथ ही दर्शनार्थियों को भी लूटने से बाज नहीं आ रहे। मनमाना किराया वसूल रहे है।

यादवेश यादव, रामापुरा

ई-रिक्शा का परमिट भी तय होना चाहिए। एक ही चौराहे पर दो दर्जन से भी अधिक ई-रिक्शा खड़े होने से जाम की भी समस्याएं हो रही।

विनित सिंह, लंका

शिकायतों के आधार पर कार्रवाई हो रही है। अभियान चलाकर बगैर रजिस्ट्रेशन के दौड़ रहे ई-रिक्शा को पकड़ा जा रहा है। कोई मनमाना किराया नहीं वसूल सकता है।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक