- कोलकाता जा रहे विमान की बाबतपुर एयरपोर्ट पर हुई इमरजेंसी लैडिंग

- उड़ान के दौरान आधे रास्ते में पता चली टेक्निकल फॉल्ट, सभी पैसेंजर्स सुरक्षित

VARANASI : लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट बाबतपुर से उड़ान भरने वाले और उतरने वाले विमानों के दिन कुछ अच्छे नहीं चल रहे हैं। अभी कुछ ही दिनों पहले लैडिंग के दौरान एक विमान से पक्षी टकरा गया था जिसने पैसेंजर्स की जान सांसत में डाल दी थी। हालांकि, इसमें पायलट की सूझबूझ से सभी पैसेंजर्स की जान बच गई थी। वहीं सोमवार को बनारस से कोलकाता जा रहे विमान की इमरजेंसी लैडिंग हुई। उड़ान के दौरान आसमान में विमान में किसी टेक्निकल फॉल्ट का पता लगा। विमान में सवार सभी भ्0 पैसेंजर्स को सिटी के विभिन्न होटलों में ठहराया गया है।

शाम को उड़ा था विमान

जेट एयरवेज की बनारस-कोलकाता उड़ान से कोलकाता जाने के लिए विमान में भ्0 पैसेंजर सवार थे। विमान अपने निर्धारित समय शाम साढ़े बजे बाबतपुर एयरपोर्ट से कोलकाता के लिए उड़ा। वह आसमान में आधे रास्ते में पहुंचा ही था कि तभी पायलट को विमान में टेक्निकल फॉल्ट का पता चला। विमान का हाइड्रोलिक सिस्टम काम नहीं कर रहा था। इससे आगे की उड़ान में खतरा हो सकता था। जिसे भांपकर पायलट ने बनारस में एयर ट्रैफिक कंट्रोल से सम्पर्क किया। उसने विमान में आयी तकनीकी गड़बड़ी की जानकारी देते हुए इमरजेंसी लैडिंग की परमिशन मांगी। एयरपोर्ट प्रशासन ने तुरंत ओके किया व विमान की आपात लैडिंग का इंतजाम किया। सोमवार रात 8 बजकर फ्0 मिनट पर विमान लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड किया। विमान के वापस लौटने से पैसेंजर्स को परेशानी जरूर हुई लेकिन उन्हें इस बात की राहत थी कि उनका विमान सेफली लैंड कर गया।

एक्सिडेंट को न्योता दे रहा सिस्टम

क्भ् नवम्बर को स्पाइस जेट के विमान से लैडिंग के दौरान पक्षी टकरा गया था।

इसकी वजह से इंजन में खराबी आ गयी। लेकिन पायलट को विमान से पक्षी टकराने का एहसास हो गया था। उसने अपनी सूझबूझ से विमान को सुरक्षित लैंड करा दिया। एयरपोर्ट से पक्षियों को दूर रखने वाला बर्ड हीट डिवाइस का इंतजाम एयरपोर्ट पर नहीं है। वहीं एयरपोर्ट के एक किलोमीटर के दायरे में मीट-मांस की दुकानें खुल गयी हैं। जबकि नियमों के मुताबिक आठ किलोमीटर के दायरे में दुकानें नहीं होनी चाहिए। दुकानों की वजह से पक्षी एयरपोर्ट के ईर्द-गिर्द मंडराते हैं। फिलहाल बाबतपुर एयरपोर्ट से डेली क्ब् विमान आते और जाते हैं। इनमें डोमेस्टिक और इंटरनेशनल दोनों शामिल हैं। ढेरों चार्टर प्लेन भी आते हैं। एयरपोर्ट निदेशक एसके मल्लिक का कहना है कि उन्होंने मीट-मांस की दुकानों को हटाने के लिए कई बार लोकल एडमिनिस्ट्रेशन को लिखा है लेकिन इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। वहीं वह कहते हैं कि पक्षियों को एयरपोर्ट से दूर रखने वाले आधुनिक उपकरणों के लिए मुख्यालय को लिखा जा चुका है। इन्हें जल्द ही एयरपोर्ट पर लगा दिया जाएगा।