-चौबेपुर में 30 हजार रुपये के नकली नोट के साथ पकड़े गए दो युवक

-कैरियर बने युवकों के पास से पांच सौ के 54 और एक हजार के तीन नकली नोट बरामद

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

नकली नोट की तस्करी करने वाले गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए चौबेपुर पुलिस ने गुरुवार को दो युवकों अरेस्ट कर लिया है। इनके पास से पांच सौ और एक हजार रुपये के नकली नोट बरामद हुए हैं। पकड़े गए दोनों युवक कैरियर की भूमिका निभाते थे और कानपुर से नोट की खेप लेकर आ रहे थे। पुलिस और खुफिया एजेंसियां उनसे पूछताछ कर रही हैं। प्रारम्भिक पूछताछ में इनका कनेक्शन सरहद पार पाकिस्तान में होने की जानकारी मिली है।

पुलिस की सजगता आयी काम

चौबेपुर एसओ महेंद्र प्रसाद यादव को सूचना मिली थी कि नकली नोटों की खेप लेकर कुछ लोग कादीपुर स्टेशन के पास आने वाले हैं। टीम के साथ घेराबंदी कर लिया। इसी बीच दो संदिग्ध युवक आते दिखाई पड़े। पुलिस को देखकर दोनों भागने लगे। पुलिस ने पीछा कर दोनों को कंजड़ बस्ती के पास से पकड़ लिया। पूछताछ में उन्होंने अपना नाम अंबिका बिंद और श्रवण बिंद निवासी देवकली (आजमगढ़) बताया। जांच में इनके पास से पांच सौ रुपये 54 और हजार रुपये की तीन नोट मिली। सूचना मिलने पर खुफिया विभाग के अधिकारी भी आ पहुंचे। पकड़े गए युवकों से पूछताछ की। पुलिस ने इन नोटों को बैंक ले जाकर अधिकारियों से नकली होने की तस्दीक कराई। चर्चा है कि पकड़े गए युवकों के पास से करीब नौ लाख के नकली नोट मिले हैं।

सरहद पार से जुड़े हैं तार

नकली नोटों के साथ पकड़े गए युवकों से प्रारम्भिक पूछताछ में उनका कनेक्शन पाकिस्तान से जुड़ने की जानकारी मिली है। अभी उनसे और राज उगलवाए जाने बाकी हैं। देश की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने के लिए लम्बे समय से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई भारत में नकली नोटों का खेप तस्करी के जरिए भेजता रहा है। कभी बांग्लादेश तो कभी नेपाल के रास्ते नकली नोट आता है। तस्करों बनारस को फेक कैरेंसी का डम्पिंग ग्राउंड बना दिया है। साथ ही उसे पूर्वाचल के मार्केट में खपाते भी हैं। पुलिस के अनुसार स्याही के रंग से नोट नकली होने का पता चला है।

कई बार हो चुके गिरफ्तार

आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने दिसंबर 2014 में छावनी क्षेत्र इलाके से नकली नोटों के दो तस्करों को गिरफ्तार किया था। जौनपुर निवासी अरविंद और मनोज के पास से पांच सौ के चार सौ नोट बरामद हुए थे। दोनों मालदा से नकली नोट हासिल करने के बाद दिल्ली-राजस्थान के अलावा पूर्वाचल के कुछ जिलों में इसे खपाते थे। इसके पहले भी नकली नोट की खेप पकड़ी गयी है। नकली नोटों के तस्कर एक लाख रुपये के नकली नोट 60 हजार रुपये के असली नोट देकर उठाते हैं और 25 हजार के मुनाफे पर इसका सौदा करते हैं।