-देर रात लगी आग से लैब में रखा करोड़ों का सामान जल गया

आइआइटी-बीएचयू के सिरेमिक लैब में अचानक लगी आग से डेढ़ करोड़ की अत्याधुनिक मशीनें, लैपटॉप, उपकरण और अत्याधुनिक बैटरियां व दस लाख के केमिकल जलकर राख हो गए। सोर्सेस के अनुसार आग की जानकारी देर से होने की वजह से लैब में काफी हिस्सा जलकर खाक हो गया। वहीं हादसे की जानकारी होने के बाद जब तक आग पर काबू पाया जाता तब तक काफी कीमती चीजें पूरी तरह से जल गयी थीं। सूचना मिलते ही विभागीय अधिकारियों ने भी मौके का जायजा लिया। बताया कि लैब में सुरक्षा कर्मी न होने की वजह से हादसे की जानकारी देर से हो सकी।

प्रॉक्टोरियल बोर्ड को नहीं लगी भनक

एडवांस लैब में शुमार आइआइटी-बीएचयू के सिरामिक इंजीनियरिंग विभाग का लैब शनिवार को जलने से पूरी तरह से तहस नहस हो गया। देर रात करीब दो बजे भीषण आग लग गई, जिसमें प्रोफेसर और सात पीएचडी छात्रों द्वारा किया गया रिसर्च और देढ़ करोड़ से अधिक के तकनीकी उपकरण जलकर राख हो गए। हैरत की बात तो यह है कि इस आग का पता शनिवार की सुबह साढ़े दस बजे लगा, जब चहल पहल बढ़ी और पास में पीपल की कई टहनियां जली हुई देखी गयी। वहीं बगल में ही प्राक्टोरियल बोर्ड का भी आफिस है।

करोड़ों का सामान खाक

जलने वाली सामग्रियों में कई मशीनें, अत्याधुनिक बैटरियां, पचास लाख के केमिकल, लैपटाप, कई हार्ड डिस्क व फर्नीचर आदि शामिल थे। यह लैब डा। प्रीतम सिंह की थी, जिन्होंने 2019 में नोबल विजेता जान गुडइनफ के निर्देशन में पोस्ट डाक्टोरल की डिग्री हासिल की थी और पांच साल तक वह नोबल विजेता के मार्गदर्शन में काम करते रहे। बैटरी के क्षेत्र में इससे बड़ी लैब पूरे उत्तर भारत में नहीं थी। सात रिसर्च स्कॉलर अंतिम साल में हैं, जिनके द्वारा तैयार की जा रही थीसिस और मैटेरियल सब जल गए।

एक बैटरी की कीमत थी पचास लाख

लिथियम आयरन बैटरी और हाइड्रोजन टेक्नोलाजी पर आधारित फ्यूल सेल पर डॉ। प्रीतम काम कर रहे थे। रिसर्च एंड डेवलपमेंट के डीन राजीव प्रताप मौके स्थल पर आए थे, जिन्होंने हरसंभव क्षतिपूíत की बात कही है। कहा जा रहा है जब से विभाग बना था तब से उसकी वायरिंग भी नहीं बदली गई, जिससे शार्ट सíकट की आशंका बताई जा रही है। वहीं प्राक्टोरियल बोर्ड ने कुछ दिन पहले ही सुरक्षाकíमयों की ड्यूटी बदल दी थी, जिससे वहां पर कोई सुरक्षाकर्मी आग लगने के दौरान नहीं था। हेड प्रो। वीके सिंह ने बताया कि एक बैटरी की कीमत पचास लाख रुपये थी, जो पूर्णत: जलकर राख हो गई है। एक छात्र ने बताया कि चार जनवरी को स्टाफ ने पत्र लिखकर सुरक्षा की बात कही थी, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया। आग लग गई तो बुझाने का कोई रास्ता या समाधान भी नहीं है संस्थान के पास। सुरक्षागार्ड होता तो यह स्थिति नहीं देखनी पड़ती।