-सेवापुरी में सहज जनसेवा केन्द्र में वीएलई आईडी कार्ड बनाने के लिए मैनेजर बने व्यक्ति ने किया कारनामा

-फुलवरिया में रिटायर्ड रेलकर्मी के बैंक खाते से साइबर जालसाज ने की नौ हजार की ऑनलाइन खरीदारी

VARANASI

रविवार को ठगी की हुई दो घटनाओं ने पुलिस के क्राइम कंट्रोल के दावे पर एक बार फिर सवालिया निशान लगा दिया। सेवापुरी सहज जनसेवा केंद्र में वीएलई आईडी कार्ड बनाने के लिए मैनेजर बने व्यक्ति ने 7क् हजार रुपये ठग लिया। फुलवरिया में रिटायर्ड रेलकर्मी के बैंक खाते से साइबर जालसाज ने नौ हजार की ऑनलाइन खरीदारी कर ली।

टरका रही पुलिस

सेवापुर के दौलतियां गांव निवासी राजकुमार वर्मा के साथ वीएलई आईडी कार्ड बनाने के एवज में संदीप चौधरी नामक व्यक्ति ने यह ठगी की। इस मामले को लेकर राजकुमार दो थानों का चक्कर लगा रहा है क्योंकि दोनों थाने इसे अपने यहां का मामला न बताते हुए उसे टरका रहे हैं। रविवार को उसने इसकी जानकारी एसएसपी को दी।

दो बार में लिए रुपये

कपसेठी में सहज जनसेवा केन्द्र का कार्यालय खोला गया है। यहां राजकुमार को काम करने के लिए रखा गया है। इस एनजीओ में आईडी बनवाने के लिए सूर्यनगर कॉलोनी गिलट बाजार स्थित सहज जनसेवा केन्द्र के मैनेजर संदीप चौधरी को राजकुमार ने एक साल पहले फ्क् हजार रुपये दिये थे लेकिन राजकुमार को दूसरे की आईडी दे दी। इसे भी चार माह बाद वापस ले लिया। इस पर राजकुमार जब दोबारा आईडीबनवाने गिलट बाजार पहुंचा तो संदीप चौधरी ने उसे तीन दिन में आईडी देने की बात कह ब्0 हजार रुपये और ले लिए। इसके बाद राजकुमार जब मई में गिलट बाजार ऑफिस पहुंचा तो बताया गया कि संदीप चौधरी निकाल दिये गये हैं। तब राजकुमार ने कोलकाता हेड ऑफिस को लेटर भेजकर इसकी शिकायत की।

पिन पूछा और कर डाली शॉपिंग

वहीं फुलवरिया स्थित पहलू का पुरा निवासी रिटायर्ड रेलकर्मी के बैंक खाते से नौ हजार की आनलाइन खरीदारी कर लिये जाने के बाद मोबाइल फोन पर मैसेज आया तो भुक्तभोगी हतप्रभ रह गए। उन्होंने इस बाबत कैंट पुलिस को तहरीर दी है। भुक्तभोगी रिटायर रेल कर्मी लालजी का एसबीआई की छावनी ब्रांच में खाता है। उनके मोबाइल फोन पर एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को बैंक अधिकारी बताते हुए उनसे पिन नंबर व एटीएम कार्ड पर अंकित क्म् अंकों की जानकारी हासिल कर ली। इसके बाद उनके मोबाइल पर संदेश आया कि एक बार चार हजार तथा दूसरी बार ब्,999 रुपये की आनलाइन खरीदारी हुई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।