-बनारस को विकास के मॉडल के रूप में विकसित करना सपना

-पहली बैठक में बोलीं जिला पंचायत अध्यक्ष अपराजिता, हर पंचायत सदस्य करें अपने क्षेत्र का विकास

-शिक्षा, महिला सुरक्षा रहेगी प्राथमिकता, नहीं होगा भेदभाव

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

बनारस को विकास मॉडल के रूप में विकसित करना मेरा सपना है। अगर हर पंचायत सदस्य अपने क्षेत्र का निष्पक्ष भाव से विकास करें तो इस सपने को पूरा होने से कोई नहीं रोक सकता। किसी भी सदस्य के साथ भेदभाव नहीं किया जाएगा। जिस क्षेत्र में जितने विकास की संभावना होगी, वहां उतना बजट देने का प्रयास किया जाएगा। यह बात 14वीं जिला पंचायत अध्यक्ष की शपथ लेने के बाद अपराजिता सोनकर ने आई नेक्स्ट से कही। उन्होंने बताया कि उनकी योजनाओं में पहली प्राथमिकता बच्चों को शिक्षित करना है।

ऑनलाइन करें कंप्लेन

जिला पंचायत अध्यक्ष अपराजिता सोनकर ने कहा कि विकास के लिए वह हर समय तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि सदस्य अपने क्षेत्र की समस्या की जानकारी व्हाट्सएप और ई-मेल से दे सकते हैं। उनकी हर समस्या पर तुरंत विचार होगा। जो सदस्य अभी आईटी से अनभिज्ञ हैं, वे सीधे मिलकर शिकायत करें। पब्लिक अपने क्षेत्र के विकास के लिए पंचायत सदस्य से योजनाओं की डिमांड करें। असुविधा होने पर वह सीधे कांटैक्ट कर सकते हैं।

चौड़ी होगी सड़क, घर में होगा शौचालय

अपराजिता सोनकर ने कहा कि वे अपनी जिम्मेदारी पर खरी उतरने की पूरी कोशिश करेंगी। उन्होंने कहा कि बच्चों को शिक्षित करने के अलावा महिला सुरक्षा प्राथमिकता होगी। साथ ही गांव-गांव में चौड़ी सड़क होने के साथ घर-घर में शौचालय होगा। बिजली और पानी की व्यवस्था भी दुरुस्त की जाएगी। जो सरकारी योजनाएं चल रही हैं, उनका लाभ जरूरतमंद को मिले, इसका पूरा प्रयास किया जाएगा।

--------------

मामा संग बैठी क्लास में

जिला पंचायत अध्यक्ष अपराजिता सोनकर के शपथ ग्रहण में पार्टी के पदाधिकारियों समेत रिश्तेदार और समर्थकों का हुजूम लगा था। मगर जब अपराजिता जिला पंचायत की पहली बैठक की अध्यक्षता करने पहुंची तो वहां भी उनके मामा साथ मौजूद रहे। जबकि बैठक में सदस्य और अधिकारियों के अलावा किसी बाहरी के मौजूद रहने की परमीशन नहीं होती है। इसके बावजूद जिला पंचायत अध्यक्ष के साथ उसके मामा बैठक में मौजूद रहे। इस बाबत अपर मुख्य अधिकारी पंचायत राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि बैठक में परमीशन नहीं होती है। उन्हें बैठक से जाने के लिए कहा गया था। वहीं नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष अपराजिता सोनकर ने कहा कि जब कोई स्कूल पहली बार जाता है तो अभिभावक उसके साथ जाते हैं। गुरुवार को ऐसा ही हुआ था।

--------

पहली बैठक, न डीएम न सीडीओ

अपराजिता सोनकर के जिला पंचायत अध्यक्ष और अन्य सदस्यों के शपथ लेने के बाद गुरुवार को जिला पंचायत की पहली बैठक आयोजित की गई। 30 मिनट तक चली जिला पंचायत की पहली बैठक में अध्यक्ष और सदस्य तो मौजूद थे, मगर डीएम, सीडीओ और पीडी नदारद रहे। बैठक का संचालन अपर मुख्य अधिकारी पंचायत राजेंद्र प्रसाद ने किया। बैठक के लिए 40 अधिकारियों को आमंत्रित किया गया था मगर शामिल होने वालों की संख्या काफी कम रही।

----------

पहली बैठक में दिखा बहुमत का असर

जिला पंचायत की गुरुवार को पहली बैठक हुई। महज 30 मिनट तक चली बैठक में तय एजेंडे के मुताबिक छह कार्यसमितियों के गठन का प्रस्ताव रखा गया। मगर सपा समर्थित सदस्य संजय मिश्र के बैठक में प्रस्ताव रखा कि इस मसले पर अध्यक्ष के साथ सभी सदस्य समिति के सदस्यों का चयन कर लेंगे। अगली बैठक में सदन को सूचित कर दिया जाएगा। इस सुझाव का एक सदस्य ने विरोध किया। मगर बहुमत के आधार पर प्रस्ताव को मान लिया गया। पीडब्ल्यूडी के अधिशाषी अभियंता ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की जानकारी दी। इस पर सभी सदस्यों ने राय दी कि सूची उन्हें उपलब्ध करा दी जाए, इसके बाद प्राथमिकता तय की जाए।

-----------

बधाइयों का लगा तांता

बनारस की 14वीं जिला पंचायत अध्यक्ष की शपथ लेने के बाद जिला पंचायत भवन में बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। अपराजिता सोनकर से मिलकर सभी बधाई देने में व्यस्त थे। सपा के कार्यकर्ता, पदाधिकारी, समर्थक समेत जान-पहचान वाले बुके लेकर नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष को बधाई देते रहे। यह सिलसिला बैठक के पहले तक चलता रहा।