-छह दिवसीय संकटमोचन संगीत समारोह की आज से होगी शुरुआत

हर दिन दिग्गज कलाकारों की होगी प्रस्तुति

-पाकिस्तानी गजल गायक गुलाम अली से होगा आगज तो पं जसराज के गायन से पहली निशा लेगी विश्राम

VARANASI@inext

महाबली हनुमान का दरबार मंगलवार को प्रख्यात गजल गायक गुलाम अली की आवाज से गूंजेगा। छह दिवसीय संकट मोचन संगीत समारोह (ख्म् से ख्8 अप्रैल) का आगाज पाकिस्तान से आये मेहमान फनकार गुलाम अली की प्रस्तुति से होगा। गुलाम अली पिछले साल भी संकट मोचन के दरबार में हाजिरी लगा चुके हैं। इस बार भी मंदिर के महंत प्रो। विश्म्भर नाथ मिश्र के निमंत्रण को स्वीकार कर उस्ताद गुलाम अली ने बाबा बजरंग अली के दरबार में हाजिरी लगाने आ गए हैं।

छह दिन बहेगी सुर सरिता

संकट मोचन संगीत समारोह में लगातार छह दिन सुर सरिता बहेगी। गायन वादन और नृत्य के दिग्गज व उदीयमान कलाकार अपनी कला साधना बाबा को समर्पित करेंगे। समारोह में संगीत प्रेमियों को पं। जसराज, पं। हरि प्रसाद चौरसिया, डॉ। सोनल मानसिंह, उस्ताद आशीष खां, पं। राजन-साजन मिश्र, कविता कृष्णमूर्ति, भजन सोपोरी, अनूप जलोटा जैसे दिग्गज कलाकारों की कला साधना को देखने व सुनने का मौका मिलेगा। पहले दिन बीएचयू और काशी विद्यापीठ के फाइन आ‌र्ट्स के स्टूडेंट्स एक चित्रकला प्रदर्शनी का भी उद्घाटन होगा।

बॉक्स

पं। जसराज ने लिया आशीर्वाद

हर साल की तरह प्रख्यात शास्त्रीय गायक पं। जसराज भी बाबा को स्वरांजलि अर्पित करने के लिए बनारस पहुंच चुके हैं। पांच सितारा होटल के वैभव को छोड़ कर पं जसराज संकट मोचन मंदिर परिसर के ही खास कमरे में रुकते हैं। पं जसराज ने बाबा दरबार में पहुंच कर मत्था टेका और आशीर्वाद प्राप्त किया।

बॉक्स

संगीत समारोह में आज

क्। गुलाम अली, गजल (पाकिस्तान)

क्। पं टीएन शेषगोपालन, गायन (चेन्नई)

ख्। अभिजीत पोहनकर विद्युतवीणा (मुंबई)

फ्। अंजली पोहनकर, गायन (मुंबई)

ब्। पं निलाद्री कुमार, सितार (मुंबई)

भ्। पं अनिंदो चटर्जी, तबला (कोलकाता)

म्। पं अनुव्रत चटर्जी, तबला (कोलकाता)

7.पं जसराज, गायन (मुंबई)