-संस्कृत यूनिवर्सिटी के शास्त्री-आचार्य का एग्जाम स्टार्ट

-परीक्षार्थी को नकल करा रहे इनविजलेटर कार्यमुक्त

-पहले ही दिन विभिन्न सेंटर्स से पकड़े गए 29 परीक्षार्थी

VARANASI

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के शास्त्री-आचार्य के एनुअल एग्जाम के पहले ही दिन बुधवार को गाजीपुर से एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ी गई। वह अपने बड़ी बहन के स्थान पर एग्जाम दे रही थी। हालांकि महिला होने के नाते सहदेव संस्कृत महाविद्यालय, महराजगंज सेंटर के केंद्राध्यक्ष डॉ। अशोक कुमार सिंह ने परीक्षार्थी पर कोई विधिक कार्रवाई नहीं की।

इनविजलेटर करा रहे नकल

कुछ सेंटर्स पर कक्ष निरीक्षक स्वयं परीक्षार्थियों को नकल करा रहे हैं। फ्लाइंग स्क्वॉड ने नकल कराने के आरोप में बद्री नारायण संस्कृत महाविद्यालय कनियर, बड़ागांव केंद्र के एक कक्ष निरीक्षक को कार्यमुक्त किया है। परीक्षा नियंत्रक डॉ। राजनाथ ने बताया कि नकल रोकने के लिए संबंधित जिलों के डीएम, एसपी व डीआईओएस को पत्र भेजे गए हैं। इसके अलावा उड़ाका दल की आठ टीमें गठित की गई हैं।

ख्9 नकलची पकड़े गए

एग्जाम के पहले दिन विभिन्न सेंटर्स से ख्9 नकलची पकड़े गए। इसमें वाराणसी से दस, गाजीपुर से एक, इलाहाबाद से क्ख्, मीरजापुर से छह नकलची शामिल हैं। बताया कि प्रथमा, पूर्व मध्यमा, उत्तर मध्यमा, शास्त्री व आचार्य के 79,8़क्8 परीक्षार्थियों के लिए पूरे देश में फ्7म् केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा दो पालियों में होने वाली परीक्षा छह जून तक चलेगी।