-अमेरिका-ईरान के तनाव के चलते तेजी से बढ़ रहा सोना और पेट्रोल का दाम

- हालात सामान्य नहीं हुए तो सोना 47 हजार तो पेट्रोल 90 रुपये के हो सकता है पार

अमेरिका और ईरान के बीच बढ़े तनाव का असर सराफा और पेट्रोल बाजार पर पड़ने लगा है। बीते चार दिनों में लगातर बढ़ रहे पेट्रोल और सोने के भाव से लोगों का होश उड़ रहा है। बीते सात साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब सोने का भाव 41 हजार (प्रति दस ग्राम) के पार हो गया है। एक्सपर्ट की मानें तो अगर यह तनाव कम न हुआ तो आने वाले दिनों में सोने का भाव 47 हजार के पार जा सकता है। पेट्रोल की कीमत में बढ़ोतरी होनी की संभावना है। कुछ दिनों के लिए भले ही लोग सोने की खरीदारी को रोक दें लेकिन डेली इस्तेमाल में आने वाले पेट्रोल के खर्च को कैसे मैनेज करेंगे। इसे लेकर आम पब्लिक की परेशानी बढ़ चुकी है।

निवेशकों में बढ़ी घबराहट

एक्सप‌र्ट्स का कहना हैं कि अमेरिका और ईरान के बीच उपजे तनाव से निवेशक घबरा रहे हैं। निवेशक शेयर मार्केट से मुनाफावसूली कर रहे हैं और सोने में निवेश कर रहे हैं। यही वजह है कि सोने का भाव तेजी से बढ़ते हुए 41000 रुपये के पार पहुंच गया। भारत के गोल्ड मार्केट में सोने का भाव पिछले सात साल में उच्चतम स्तर पर है। अगर अमेरिका और ईरान के बीच युद्ध होता है, तो सोना प्रति दस ग्राम 47,000 रुपये तक जा सकता है।

90 रूपए हो सकता है पेट्रोल का दाम

वहीं अगर इन दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा

दोनों देशों के बीच तनाव की वजह से तेल की सप्लाई कम हुई तो जनवरी से मार्च के बीच कच्चे तेल की कीमत 78 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच सकती है। इससे रुपए में गिरावट आएगी। इन दोनों वजहों से पेट्रोल के दाम 10 से 12 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ सकते हैं। डीजल में भी 10 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

बढ़ सकती है महंगाई

व्यापारियों का कहना हैं कि अगर पेट्रोल डीजल का दाम 90 रुपए के आसपास भी पहुंचा तो जबरदस्त महंगाई बढ़ेगी। माल भाड़ा, ढुलाई आदि सब कुछ बढ़ सकता है। जिसका असर सीधे रोजमर्रा की चीजों पर पड़ेगा। जिसका बोझ आम पब्लिक पर होगा, व्यापार भी प्रभावित होगा।