- दहेज में बाइक नहीं मिलने पर पत्नी को मारपीट करके मायके भेजा

- पत्नी ने दर्ज कराया ससुराल पक्ष पर मुकदमा

एक पिता बड़े ही अरमान से अपनी बेटी की डोली घर से विदा करता है और उसे भरोसा होता है कि उसकी बेटी का ख्याल उसका पति अच्छे से रखेगा। इसके लिए उसकी जो भी कमाई होती है वह अपने बेटी के घर वालों को दहेज के रूप में देता है। लेकिन जब वही पति या उसके घर वाले बेटी को दहेज के लिए प्रताडि़त करते हैं या उसकी दहेज के लिए हत्या कर देते हैं तो उस पिता के ऊपर क्या गुजरती होगा। सोमवार को भेलूपुर में कुछ ऐसा ही मामला सामने आया।

दहेज में बाइक न मिलने पर एक युवती को उसके पति और ससुराल वालों ने मारपीट कर घर से निकाल दिया। इसके बाद समझौते की बात कह कर युवती से सादे कागज पर हस्ताक्षर करा लिया और फिर उसके पति ने दूसरी शादी कर ली। मामले को लेकर युवती की तहरीर के आधार पर भेलूपुर थाने की पुलिस ने पति समेत ससुराल के 8 लोगों के खिलाफ मुकदमा किया है।

यह है पूरा मामला

सोनभद्र जिले के शाहगंज थाना के उसरी कला गांव के विजेंद्र की बेटी अंजली विश्कवर्मा की शादी 2017 में भेलूपुर थाना क्षेत्र के सरायनंदन खोजवा के रहने वाले अरुण विश्वकर्मा से हुई थी। अंजली के अनुसार शादी के दौरान उसके मां-बाप ने अपनी हैसियत के अनुसार दहेज भी दिया था। शादी के कुछ दिन बाद ही पति और ससुराल के अन्य लोग मायके से दहेज कम लाने का ताना मारकर प्रताडि़त करने लगे। इसके बाद युवती पर मायके से बाइक मंगवाने का दबाव बनाने लगे। मांग पूरी न होने पर उसे मारपीट कर घर से निकाल दिया गया।

पीडि़त अंजली ने बताया कि हाल ही में उसके पति और ससुर उसके मायके आए। दोनों ने उससे कहा कि जो हुआ सो हो गया। अब तुम ससुराल में ही रहोगी। इसके बाद पति और ससुर ने उससे सादे कागज पर हस्ताक्षर कराए और फिर कभी उससे संपर्क नहीं किया। इसी बीच उसे पता लगा कि उसके पति ने उसे धोखे में रखकर दूसरी शादी कर ली है। जब उसने ससुराल में संपर्क करने की कोशिश की तो उससे किसी ने बात ही नहीं की। भेलूपुर इंस्पेक्टर ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है।