छह दिवसीय संकट मोचन संगीत समारोह का हुआ शानदार आगाज

पाकिस्तान से आये गजल गायक गुलाम अली ने हनुमत दरबार में सजायी सुरों की महफिल

VARANASI

राम चरणों के दास बजरंगबली के दरबार में मंगलवार को लगा कला साधकों का मेला। तरह-तरह की राग-रागिनियों और तालों का हुआ अनूठा संगम। कोई गायन का माहिर तो कोई वादन का सिद्धहस्त। मंच पर चढ़े तो रचा नृत्य व संगीत का कुछ ऐसा मायाजाल कि हर आंख रही खोयी और हर मन रहा तल्लीन। मौका था छह दिवसीय संकटमोचन संगीत समारोह के पहली निशा का। दिग्गज कलाकारों के इस मेले को अपनी खास उपस्थिति से सजाया सरहद पार से आये गजल गायकी के बेताज बादशाह गुलाम अली ने। गुलाम अली ने अपने अलग अंदाज और आवाज से सुरों की कुछ ऐसी महफिल सजाई की मंदिर परिसर का कोना-कोना वाह- वाह कर उठा।

हर हर महादेव के उद्घोष से किया स्वागत

कार्यक्रम का आगाज का पं विश्वनाथ के हनुमत् भजन से हुआ। उन्होंने 'गाइये गणपति जगवंदन' सुनाकर श्रोताओं को भक्ति सागर में गोते लगवाये। उसके बाद 'अवधपुरे सियाराम पधारे' का गायन किया। उनके गायन ने भक्ति के माहौल की तासीर और भी गाढ़ी कर दी। उनके बाद हर दिल अजीज गुलाम अली ने मंच संभाला। हर हर महादेव के उद्घोष के साथ श्रोताओं ने उनका स्वागत किया। उन्होंने ठुमरी 'मैंने लाखों के बोल सहे सितमगर तेरे लिए' से अपने कार्यक्रम का आगाज किया। उसके बाद उन्होंने 'दिल में एक लहर सी उठी है अभी' सुना कर उपस्थित श्रोताओं के मन में स्वरों की लहरे उठाई। उन्होंने अपने कार्यक्रम का समापन 'थोड़ा बहुत सुर आ जाये तो अल्लाह की दुआ है' सुना कर किया। तबले पर उनका संगत पं अनिंदो चटर्जी, अतहर हुसैन और अरशद खां ने किया। कार्यक्रम की अगली कड़ी के रूप में पं टीएन शेष गोपालन ने मंच संभाला। उन्होंने अपने बेहतरीन गायन से श्रोताओं को भावविभोर कर दिया। वायलिन पर उनका साथ जी राघवेन्द्रम व मृदंगम पर एलेनतर जयन पी दास ने किया।

प्रदर्शनी पर रही खास

मंदिर के एक तरफ बीएचयू और दूसरे यूनिवर्सिटीज के स्टूडेंट्स द्वारा बनाये गये चित्रों की प्रदर्शनी भी खास रही। प्रदर्शनी में बजरंगबली के विविध रूपों का प्रदर्शन किया गया था। प्रदर्शनी का उद्घाटन महंत प्रो विशम्भर नाथ मिश्र, पं राजेश्वर आचार्य, प्रो एस प्रणाम सिंह आदि ने किया। वहीं दूसरी ओर संकटमोचन मंदिर के पूर्व महंत पं वीरभद्र मिश्र के स्मृतियों को सहेजती प्रदर्शनी भी लोगों के आकर्षक का केन्द्र रही। संगीत समारोह में डीएम राजमणि यादव सहित कई आला अफसर भी मौजूद रहे।