-सिटी में विभिन्न क्लब, संस्थाओं ने अबीर-गुलाल व गुलाब की पंखुडि़यों से मनाया होली उत्सव

-कहीं खूब लगे ठहाके तो कहीं हुए मनभावन नृत्य

>varanasi@inext.co.in

VARANASI

होली की खुमारी अभी भी लोगों के सिर चढ़कर बोल रही है। होली उत्सव के माध्यम से क्लब, संस्थाएं होली मिलन समारोहों का आयोजन कर रही हैं। शुक्रवार को भी शहर में विभिन्न क्लब व संस्थाओं ने होली मिलन समारोह के जरिये खूब अबीर गुलाल उड़ाये। जेसीआई काशी दर्पण ने मलदहिया स्थित होटल में 'काशी में ब्रज की होली' का आयोजन किया। समारोह में क्लब की सदस्यों ने होली की हाउजी खेली तो दूसरी ओर सुरों को पिरोकर चुटकीली कव्वाली से समां बांध दिया। समारोह में कृष्ण लीला की झांकी और फूलों की होली ने मानो काशी में ब्रज की होली का रंग दिखा दिया। समारोह में मीनाक्षी अग्रवाल, शालिनी अग्रवाल, संगीता, शिखा, रितू, नीलू, सरिता, विनीता आदि उपस्थित थीं। वहीं संस्कार महिला ब्राह्मण संगठन की ओर से भेलूपुर स्थित एक होटल में सदस्यों ने फूलों से होली खेली, एक-दूसरे को गुलाल लगाकर हास्य कविताएं भी सुनाई। इस अवसर पर संस्थापिका ममता द्विवेदी आदि उपस्थित थीं।

हास्य कविताओं पर हुए लोटपोट

वाराणसी फर्नीचर एवं फर्नीशिंग व्यापार मंडल ने जंगमबाड़ी में होली मिलन समारोह का आयोजन किया। अध्यक्ष प्रकाश सोनेजा ने पुष्पवर्षा व अबीर-गुलाल के साथ व्यापारियों का स्वागत किया। कार्यक्रम में बदरी विशाल के नेतृत्व में हास्य कवि सम्मेलन का आयोजन हुआ जिसमें धर्मप्रकाश मिश्र, नागेश, रमेश, नसिंह साहनी, किशोर बनारसी, सिद्धनाथ शर्मा ने हास्य व्यंग की रचनाओं की जब फुहार छोड़ी तो सभी लोटपोट हो गए। उनकी रचनाओं व प्रस्तुति ने हर किसी को गुदगुदाया। डॉ। यादवेंद्र ंिसंह, अजय गुप्ता, प्रमोद यादव, मनोज, अजय जायसवाल, रमेश यादव, संजय अरोड़ा, दिलीप गुप्ता, नवीन वर्मा, सतीश सिंह आदि रहे। होली की मस्ती में लोकल टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन वाराणसी ने अस्सी घाट पर होली उत्सव मनाया। लोकल गाइड्स ने बनारस के पर्यटन पर चर्चा की जिसमें अध्यक्ष संतोष सिंह, विकास सिंह, मनीष उपाध्याय, ऋषिकांत व ज्योति चौबे रहीं।

सुरों का बिखेरा जादू

होली की मस्ती लिए रॉयल क्लब ने भी मलदहिया स्थित एक होटल में जमकर अबीर गुलाल उड़ाया। हर कोई फाग गीतों पर थिरक उठा। होली उत्सव की थीम पर स्किट, गेम व जोरदार कव्वाली में महिलाओं ने सुरों का जादू बिखेरा.अध्यक्ष रुबी सिंह, मीना सिंह, शीतल, नीता, प्रीतिमा, पूनम, ज्योति आदि प्रेजेंट रहीं। वाराणसी किराना व्यापार समिति की ओर से कतुआपुरा में आयोजित होली मिलन समारोह में व्यापारियों ने गुलाब की पंखुड़ी व गुलाल के बीच एक दूसरे को गले लगाया। समिति के अध्यक्ष मनोज पांडेय, महामंत्री अशोक कसेरा, अशोक यादव, सुरेंद्र चौरसिया, श्याम केशरी, दुर्गा प्रसाद गुप्त, अनिल केशरी आदि रहे।