-सुबह से ही मौसम का तेवर दिखा तल्ख, साफ मौसम के बीच निकली धूप ने लोगों को कराया गर्मी का एहसास

- तापमान 28 डिग्री को कर गया पार, जनवरी में औसत से कहीं ज्यादा रहा टेम्प्रेचर

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

धूप की तल्खी ऐसी कि मानों जनवरी नहीं जून जुलाई का महीना हो। कुछ देर धूप बैठने पर हर किसी को गुरुवार को कुछ ऐसा ही एहसास हो रहा है। मौसम को ये बदला मिजाज किसी के समझ में नहीं आ रहा था। हर कोई इस बात को लेकर परेशान था कि उत्तर भारत के पहाड़ों पर बर्फबारी के हालात है लेकिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में तापमान चढ़ता ही जा रहा है। हाल ये है कि गुरुवार को अधिकतम तापमान में 3.1 डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज हुई और टेम्प्रेचर बुधवार को 25.4 डिग्री की अपेक्षा गुरुवार को 28.5 डिग्री पर पहुंच गया। जिसके कारण धूप में लोग परेशान दिखे।

स्वेटर ने कर दिया परेशान

गुरुवार की सुबह लोग ठंड के तेवर कड़े होने का अंदेशा लगाकर घर से जग गर्म कपड़े पहनकर निकले तो किसी को ये अंदाजा भी नहीं था कि दोपहर में सूरज की तल्खी उनके पहने स्वेटर और टोपी को उतारने पर मजबूर कर देगी। आलम ये था कि छत पर धूप सेंकने के लिए डेली जाने वाले लोग भी कुछ मिनटों में ही अपने कमरों में लौटने पर मजबूर हो गए। धूप की तेजी ने हर किसी को जनवरी का एहसास होने ही नहीं दिया। लोगों को उम्मीद थी कि शाम को सूर्य के जाने के बाद ठंड और बढ़ेगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। तापमान में गिरावट तो आई लेकिन ठंड के तेवर नर्म ही रहे।

मौसम विज्ञानी प्रो। एसएन पांडेय ने मौसम के इस बदले मिजाज के बारे में बताया कि अभी पश्चिमी विक्षोभ के पीछे चलने वाले वार्म फ्रंट का असर खत्म नहीं हुआ। अबकी पश्चिमी विक्षोभ का कोई भी झटका पूरी मजबूती से पूर्वी उत्तर प्रदेश तक नहीं पहुंच पाया है। मौसम के मिजाज में तब्दीली में कुछ दिन लगेंगे। तब तक हालात ऐसे ही रहेंगे और ठंड की जगह गर्मी और बढ़ेगी। यही वजह है कि 24 घंटे में तापमान लगातार बढ़ ही रहा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान 3.1 डिग्री बढ़कर 25.4 से 28.5 व न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री बढ़कर 9.8 से 10.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। अधिकतम आ‌र्द्रता का स्तर 90.58 परसेंट रिकॉर्ड हुआ।

औसत से कहीं ज्यादा है तापमान

मौसम में आ रहे बदलाव का ही असर है कि इस बार जनवरी में औसत तापमान के लेवल से कहीं ज्यादा टेम्प्रेचर लगातार बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी माह में अधिकतम तापमान औसतन 22.5 और न्यूनतम 7.5 डिग्री सेल्सियस होना चाहिए लेकिन अब तक जनवरी में तापमान इस लेवल से कहीं ऊपर रहा है। जिसके कारण ठंड का असर कम होता जा रहा है।