- भेलूपुर में पुराने मकान पर ऊपर दो फ्लोर बनने के बाद नीचे के फ्लोर को ठीक करते वक्त हुआ हादसा

- पास के चार और मकान आए जद में, तीन लोगों के घायल होने के साथ कई बाइक, ई रिक्शा व अन्य सामान डैमेज

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

आमतौर पर ये देखने में आता है कि लोग पहले पुराने मकान का नीचे का फ्लोर ठीक कराने के बाद फिर ऊपर नया फ्लोर बनवाते हैं लेकिन भेलूपुर के छिप्पी टोला में पुराने मकान पर ऊपर बन चुके दो फ्लोर के बाद नीचे के फ्लोर की मरम्मत के दौरान तीन मंजिला निर्माणाधीन मकान रात करीब ढाई बजे अचानक भर भराकर बैठ गया। इसकी जद में आने से चार और मकान क्षतिग्रस्त हो गए। मकानों में रह रहे एक ही परिवार के तीन लोग घायल हो गए। आनन-फानन में उन्हें बीएचयू ट्रामा सेंटर में पहुंचाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद सभी को डिस्चार्ज कर दिया गया। मकान के दोनों तरफ के रास्तों पर मलबा गिरने से बंद होने के साथ क्षेत्र की बिजली आपूर्ति ठप हो गई है। घने आबादी के बीच इतना बड़ा हादसा होने के बाद भी जिला प्रशासन समेत अन्य विभागों का कोई अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा।

छिप्पी टोला में अब्दुल रहीम का मकान है। दूसरे और तीसरे मंजिल का निर्माण कुछ साल पहले करवाया था। नीचे के तल का काम पिछले एक महीने से चल रहा था। सीढ़ी का काम रविवार को दिनभर हुआ। रात में निर्माणाधीन तीन मंजिला मकान अचानक भर भराकर बैठ गया। अचानक मकान बैठने से उसके जद में अशोक व राजकुमार कन्नौजिया (भाई) श्यामलाल व रामलाल (भाई), साउद्दीन और अब्दुल कलाम जद में आ गए। निर्माण के चलते रहीम पास के ही एक मकान में किराये पर परिवार संग रह रहे हैं। ऐसे में उनके परिवार को छोड़कर बाकी सभी मकान में परिवार के साथ रहते थे, जो सोए हुए थे। मकान हिलने से वे बेड से जमीन पर गिर पड़े। वे अपने बच्चों व परिवार के अन्य सदस्यों को खोजने लगे। गिरते-पड़ते वे मकान से बाहर निकले तो जाने का रास्ता बंद था। किसी तरह दूसरे रास्ते से वह मकान से दूर गली में भागे। भागने के दौरान परिवार के अन्य सदस्यों के हाथ, पैर और शरीर समेत अन्य स्थानों पर खोरच आ गई।

बर्बाद हो गये लाखों के सामान

ढहे मकान के मलबे में कई उपकरण, ई रिक्शा समेत एक बकरा दब गया। दस घंटे बाद किसी तरह लोगों ने मकान में दबे बकरे को बाहर निकाला। वहीं अन्य मकानों में सामान दबने के साथ काफी नुकसान हुआ है। अब्दुल रहीम के साथ जिनके मकान जद में आए सभी ने खाली कर दिए हैं। वहीं गली में खड़ी कई बाइक क्षतिग्रस्त हो गई। बगल के मकान में अशोक कुमार (32 वर्ष), पूनम (30 वर्ष) और भाई राजकुमार की पुत्री नंदनी (11 वर्ष) को गंभीर चोटें आई हैं। परिवार वालों ने बताया कि नंदनी के सिर में गंभीर चोटें आई और बीस से अधिक टांका लगा है।

किराए के मकान में रहता है परिवार

अब्दुल रहीम ने मकान निर्माण के चलते पास में एक मकान किराए पर ले रखा है। उसी में पूरा परिवार रहता है। यदि परिवार मकान में रहता तो किसी बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता था।