-तालाबों से अवैध कब्जा हटाने के बाद नगर निगम को अब देना होगा प्रमाणपत्र

-बड़े अफसर करेंगे सत्यापन, भू-माफिया पर होगी कड़ी कार्रवाई

VARANASI

तालाबों और कुंडों से अवैध कब्जा हटाने के बाद अब नगर निगम को अतिक्रमणमुक्त करने का प्रमाणपत्र शासन को देना होगा। बड़े अफसर निरीक्षण कर इसका सत्यापन करेंगे। साथ ही भू-माफिया पर कड़ी कार्रवाई होगी। प्रमुख सचिव(चिकित्सा शिक्षा) व डिस्ट्रिक्ट के नोडल अफसर डॉ। रजनीश दूबे के निर्देश के बाद नगर निगम के अफसरों ने इसके लिए कार्ययोजना बनानी शुरू कर दी है। निगम के आंकड़ों के मुताबिक शहर में तीन दर्जन तालाबों पर अभी भी अवैध कब्जा बना हुआ है। जबकि शेष पर से कब्जा हटाया जा चुका है। अफसरों का कहना है कि नगर निगम जल्द ही अभियान चलाकर अवैध कब्जे हटवाएगा। इससे तालाब अपने मूल स्वरूप में दिखने लगेंगे।

मालिकाना हक के बाद भी कब्जा

शासन ने पूछा है कि नगर के सभी तालाबों का मालिकाना हक नगर निगम के पास है। इसके बावजूद तालाबों पर अवैध कब्जा कैसे हो रहा है? तालाबों पर निर्माण करने की अनुमति किसने दी? नगर निगम की जोनल टीमें क्या कर रही हैं? गैर जिम्मेदार अफसरों और कर्मचारियों के खिलाफ अब तक क्या कार्रवाई हुई?

हो गया दाखिल-खारिज भी

तालाबों पर अवैध कब्जा नई बात नहीं है। तालाब को धीरे-धीरे पाटकर भवन निर्माण तक ही बात सीमित नहीं रही, बल्कि कुछ लोगों ने रेवेन्यू रूल्स को धता बताकर कागजों में कूटरचना कर बाकायदा जमीन का दाखिल खारिज तक करा लिया। सन 2016 में तत्कालीन कमिश्नर नितिन रमेश गोकर्ण ने जांच में ऐसी कई गड़बडि़यां पकड़ीं थीं। कुरुक्षेत्र, पुष्कर आदि पौराणिक महत्व वाले तालाबों समेत तुलसीपुर, नदेसर, बौलिया तालाबों पर कब्जा था। जिसके बाद अभियान चलाकर कुछ तालाबों से अतिक्रमण हटाया गया।

कमेटी करती है मॉनीटरिंग

सुप्रीम कोर्ट के तालाबों से अवैध कब्जा हटाने के आदेश के बाद कमिश्नरी में कमिश्नर और डिस्ट्रिक्ट में डीएम की अध्यक्षता में हाईपावर कमेटियां गठित की गई। इसका उद्देश्य तालाबों से अवैध कब्जा हटाने से लेकर सुंदरीकरण कार्य तक की मॉनीटरिंग करना है। अब इस कमेटी को नगर निगम के अतिक्रमणमुक्त करने के दावे की हकीकत भी परखनी होगी।

तालाबों की दिखेगी आकष्र्ाक छटा

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के पितृ कुंड व मातृ कुंड का सुंदरीकरण होगा। इसमें वाटर ट्रीटमेंट, फव्वारा, लाइटिंग, ग्रिल व सीढ़ी निर्माण होगा। इसका टेंडर हो चुका है। वर्क आर्डर जारी होते ही काम शुरू हो जाएगा। इससे पहले दुर्गाकुंड, लाट भैरव कुंड, लक्ष्मी कुंड का सुंदरीकरण किया जा चुका है। क्रीं कुंड का सुंदरीकरण चल रहा है।

एक नजर

136

तालाब हैं शहरी एरिया में

87

तालाब निगम के रिकार्ड में हैं दर्ज

63

तालाबों की कमिश्नर लेवल पर की जाती है मॉनीटरिंग

32

तालाबों पर अभी भी अतिक्रमण

तालाबों से अवैध कब्जा हटाने के लिए जल्द अभियान चलेगा। शासन को नो एनक्रोचमेंट सर्टिफिकेट भेजा जाएगा। इसकी तैयारियां चल रही हैं।

राकेश कुमार यादव, ज्वाइंट कमिश्नर, नगर निगम

तालाबों पर अवैध कब्जे की निगरानी तेज की जाएगी। कमेटी के सदस्यों को इस सम्बंध में जरूरी निर्देश दिए गए हैं। कब्जा करने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी।

दीपक अग्रवाल, कमिश्नर, वाराणसी