-साइबर अपराधियों ने एक महिला को बनाया निशाना

-महिला ने साइबर थाने में दी तहरीर, पुलिस मुकदमा दर्ज कर जांच में जुटी

कोरोना के चलते हुए लॉकडाउन में चोरी छिनैती, लूट की घटनाओं ने कमी देखी जा रही है। वहीं सोशल साइट्स के समय को देखते हुए साइबर अपराध में कोई कमी नहीं आई है। उनके अपराध का तरीका आज भी वही है लेकिन पुलिस उनपर लगाम लगाने में बेबस सी नजर आ रही है। इसमें कहीं न कहीं लोगों को भी जागरूक होना होगा, तभी ऐसे अपराध पर लगाम लग सकती है। शुक्रवार को एक ऐसा ही मामला सामने आया, जो एक अधिकारी की पत्‍‌नी होने के बाद भी साइबर क्राइम के तहत ठगी का शिकार हो गई। पुलिस ने मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

--

और हो गए सन्न-

साइबर अपराधियों ने गेल अधिकारी की पत्नी के साथ पांच लाख रुपये से अधिक की ठगी कर ली। खाते से रुपये निकलने के बाद दंपति सन्न रह गये।

ऐसे हुए ठगी का शिकार-

बाईपास स्थित महारानी अपार्टमेंट निवासी शीलचंद्र श्रीवास्तव शिवपुर में गेल इंडिया लिमिटेड में उपमहाप्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं। साइबर जालसाजों ने उनकी पत्नी राखी श्रीवास्तव से बैंक खाते का केवाईसी अपडेट करने के लिए कॉल किया। इसके बाद उन्हें अपनी बातों में फंसा लिया और मोबाइल पर भेजे गये ओटीपी नंबर की जानकारी ले ली। राखी श्रीवास्तव ने ओटीपी नंबर बता दिया। इसके बाद गुरुवार शाम तीन बार में साइबर उचक्कों ने पांच लाख 17 हजार रुपये निकाल लिए।

कोट-

पीडि़त की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। बैंक से विवरण लेकर जांच की जा रही है। ऐसे अपराध को रोकने के लिए अनेको माध्यम से जागरूकता फैलाई जा रही है। ऐसे लोगों से सावधान रहें और इस तरह के किसी भी मैसेज या कॉल्स पर कोई उत्तर ना दें।

राहुल शुक्ला

प्रभारी निरीक्षक, साइबर थाना