कोविड हॉस्पिटल में नहीं चल रहा आयुष्मान कार्ड, साफ कर दे रहे मना

बनारस में कोविड हॉस्पिटल आयुष्मान कार्ड को मान ही नहीं रहे हैं। हर दिन दर्जनों ऐसे कोरोना मरीज हैं, जिन्हें उल्टे पांव वापस कर दिया जा रहा है। हॉस्पिटल वाले साफ कह रहे हैं कि आयुष्मान कार्ड है तो घर पर ही रहिये। हॉस्पिटल में तो पैसा देना ही होगा। आयुष्मान को न बोलने वाले इन अस्पतालों की शिकायतें भी लगातार हो रही हैं। उसके बावजूद ये न तो अफसर से डर रहे और न भगवान से।

बनारस में कोई कोरोना पेशेंट आयुष्मान कार्ड का लाभ लेना चाहता है तो उसे हॉस्पिटल भर्ती ही नहीं कर रहा है। ऐसी कई शिकायतें सीएमओ के साथ-साथ दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास भी आई। जब इसकी हकीकत जानने के लिये तीमारदार बनकर रिपोर्टर ने चार अस्पतालों में बात की तो सभी ने साफ मना कर दिया। सबका यही कहना था कि कोविड पेशेंट के लिये आयुष्मान कार्ड काम नहीं कर रहा है। वहीं इस संबंध में सीएमओ का कहना है कि जो भी अस्पताल ऐसा कर रहे हैं, उन पर कार्रवाई की जाएगी। आयुष्मान योजना के तहत सभी कोविड अस्पताल को भर्ती लेना है।

सीएमओ ऑफिस में भी पहुंच रही शिकायतें

कोरोना पेशेंट के साथ हो रही मनमानी की शिकायतें सीएमओ ऑफिस में पहुंच रही है। आयुष्मान योजना के तहत जो अस्पताल रजिस्टर्ड हैं, वो तक कोरोना पेशेंट को इसका लाभ नहीं दे रहे हैं। सीएमओ डॉ। वीबी सिंह का कहना है कि अलग-अलग अस्पतालों की कई शिकायतें आई हैं। ऐसी शिकायतों को कंप्लाइल किया जा रहा है। इसके बाद लोगों को नोटिस भेजा जाएगा।

इस नंबर पर कर सकते हैं शिकायत

अगर किसी को आयुष्मान कार्ड का लाभ नहीं मिल रहा है तो वह 181 पर कॉल करके कंप्लेन कर सकते हैं। इसके अलावा सीएमओ ऑफिस या डीएम ऑफिस में लिखित में शिकायत दे सकते हैं। टोल फ्री नंबर 180018004444 पर भी अपनी कंप्लेन दर्ज कर सकते हैं।

4 अस्पताल, एक सवाल, जवाब भी एक-न

रिपोर्टर ने तीमारदार बन प्रशासन के अधिकृत 6 कोविड अस्पतालों से एक ही सवाल किया।

मेरे पेशेंट को कोरोना है। उसका ऑक्सीजन लेवल गिर रहा है। हमें अस्पताल में भर्ती करना है। आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा?

शिव सर्जिकल हॉस्पिटल

आयुष्मान का कार्ड कोरोना में काम नहीं करता है। आयुष्मान कार्ड का कोरोना में कहीं पैकेज नहीं है।

नोवा हॉस्पिटल

आयुष्मान भारत में चेस्ट वाला हमारे पास नहीं है, हमारे पास मेडिसिन है। हम कोरोना के पेशेंट आयुष्मान से भर्ती नहीं कर सकते।

एलायंस हॉस्पिटल:

आयुष्मान कार्ड हमारे यहां वेलिड नहीं है। आप हॉस्पिटल में आकर बाकी चीजें पता कर लें।

सांईनाथ हॉस्पिटल:

बेड खाली है, लेकिन हमारे यहां आयुष्मान नहीं है। आप किसी और अस्पताल में देख लें।

कोविड के सभी अस्पतालों को आयुष्मान कार्ड के तहत भर्ती लेना है। अगर मरीज आयुष्मान का कार्ड दिखाता है तो उसे मना नहीं किया जा सकता। जो मना कर रहे हैं, उन अस्पतालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसकी सूची तैयार हो रही है।

डॉ। वीबी सिंह, सीएमओ