बीएचयू स्थित ब्लैक फंगस वार्ड का दौरा किया

अधिकारियों से तीसरी लहर की तैयारी की जानकारी ली

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार की शाम करीब 6.10 बजे सर सुंदरलाल अस्पताल, बीएचयू स्थित आयुर्वेद विभाग में बने ब्लैक फंगस वार्ड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए की गई व्यवस्था को परखा और वैक्लपिक सुविधा का जायजा लिया। साथ ही मरीजों का भी हाल जाना। सीएम ने बीएचयू के अधिकारियों से तीसरी लहर की तैयारी की भी जानकारी ली।

पिछले 15 दिन से पोस्ट कोविड मरीजों में अब ब्लैक फंगस के मामले सामने आ रहे हैं। इसके लिए बीएचयू में माकूल व्यवस्था की गई है, जो ब्लैक फंगस के मरीज कोरोना पॉजिटिव हैं। उनके लिए शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी कांप्लेक्स में अलग से विशेष व्यवस्था की गई है। इसके अलावा जिन मरीजों को ऑपरेशन की जरूरत पड़ रही है उन्हें नाक-कान-गला, नेत्र रोग विभाग में भर्ती कराया जा रहा है। साथ ही डेंटल में भी ऑपरेशन की व्यवस्था की गई है। वहीं अन्य ब्लैक फंगस के मरीजों को आयुर्वेद विभाग स्थित चेस्ट वार्ड में भर्ती किया जा रहा है। यहां पर पहले से ही 40 बेड की व्यवस्था है, जिसमें ऑक्सीजन की पाइप लाइन है। वहीं पास में ही स्थित चरक पुरुष वार्ड में भी ब्लैक फंगस के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। इसमें 48 बेड हैं। इन्हीं व्यवस्थाओं को सीएम ने जायजा लिया। यहां पर सीएम को सुविधाओं के बारे में सर सुंदरलाल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक प्रो। केके गुप्ता ने पूरी जानकारी दी। वहीं चीफ प्राक्टर व रसशास्त्र एवं भैषज्य विभाग के अध्यक्ष प्रो। आनंद चौधरी ने बताया कि इस आयुर्वेद विभाग के भवन को खुद महामना पंडित मदन मोहन मालवीय ने बनवाया था। बीएचयू में सबसे पुराना यह विभाग है।

इससे पहले सीएम जब बीएचयू के हेपीपैड पर पहुंचे तो उनका कार्यवाहक कुलपित प्रो। वीके शुक्ला एवं चीफ प्राक्टर प्रो। आनंद चौधरी ने स्वागत किया। यहां सीएम ने बीएचयू में उपचार व्यवस्था की सराहना की।