दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के पास व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्वीटर के जरिए आए तमाम सवाल

कोरोना से बचाव के लिए पूरे देश में वैक्सीनेशन चल रह रहा है। इसी बीच सोशल मीडिया पर वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की बातें भी रही हैं, जिसे लेकर लोगों में भ्रम की स्थिति है। ऐसी स्थिति में अगर किसी के मन में वैक्सीनेशन को लेकर कोई सवाल या दुविधा हैं तो उसके सवाल दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्वीटर पर मांगा। शुक्रवार को शहर के विभिन्न इलाकों से तमाम लोगों ने सवाल भेजे। इन सवालों को लेकर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने बीएचयू के माइक्रो बायोलॉजी के प्रोफेसर डा। सुमित सिंह और सीएमओ डा। वीबी सिंह से जवाब पूछा। आइए जानते हैं कि वैक्सीन को लेकर लोगों ने किस-किस तरह के सवाल पूछे और उसका क्या जवाब मिला।

सवाल : 10 मई का मेरा आरटीपीसीआर नेगेटिव है। उसके पहले 8 मई तक पॉजिटिव था। मैं बिल्कुल स्वस्थ हूं। मुझे कोई दिक्कत नहीं है। मुझे कोरोना वैक्सीन का पहला डोज कब लगवाना चाहिए।

-विनय

जवाब : आरसीएमआर की गाइल लाइन के अनुसार कोविड संक्रमण से पूरी तरह स्वस्थ होने के तीन महीने बाद ही वैक्सीन लगवाना चाहिए। क्योंकि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बॉडी में प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहती है, जो संक्रमण से आपको सुरक्षित रखती है।

सवाल : मैं पिछले चार साल से डिप्रेशन की दवा ले रहा हूं। क्या मैं कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगा सकता हूं।

-नीतीश गुप्ता

जवाब : जिस डाक्टर के अंडर में आपका इलाज चल रहा है, उन्हीं से सलाह लेना उचित है। क्योंकि आपके स्वास्थ्य के बारे में वह बेहतर जानते हैं।

सवाल : मुझे चिकोटा टाइप की एलर्जी है। स्क्रैच होने चिकोटा होता है। इसके बाद अपने आप थोड़ा समय में ठीक हो जाता है। इसके अलावा लिवर में सूजन भी है। क्या मैं आज या कल में वैक्सीन लगवा सकता हूं।

-अभिषेक राय

जवाब : बेहतर यही होगा कि आप किसी अच्छे एलर्जी स्पेशलिस्ट या फिजिशियन से सलाह लेकर ही वैक्सीन के बारे में प्लान करें।

सवाल : मैं यह जानना चाहती हूं कि गृभवर्ती महिला या ब्रेस्ट फिडिंग कराने वाली महिला वैक्सीन लगवा सकती है। कोई प्राब्लम तो नहीं होगी।

-तुलिका सिंह

जवाब : आईएमआरसी की ओर से गृभवर्ती महिला को लेकर अभी कोई गाइड लाइन नहीं आई है। ब्रेस्ट फिडिंग कराने वाली महिला वैक्सीन लगवा सकती है। उन्हें कोई प्राब्लम नहीं होगी।

सवाल : कोविडशील्ड वैक्सीन को कितनी देर तक उसके तापमान से बाहर रख सकते हैं। खुला वैक्सीन लेना सही होगा। इससे कोई समस्या तो नहीं आएगी।

-अभिषेक आनंद

जिस सेंटर पर आप वैक्सीन के लिए जाएंगे, वहां इसका विशेष ध्यान रखा जाता है। 2 से 8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जाता है। किसी भी सेंटर पर खुले में वैक्सीन नहीं रखा जाता है।

सवाल : 25 अप्रैल को मेरी कोरोना रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी। इसके बाद 3 मई को निगेटिव। क्या वैक्सीन लगवा सकता हूं।

-भूपेंद्र सिंह राघव

जवाब : आरसीएमआर की गाइल लाइन के अनुसार कोविड संक्रमण से पूरी तरह स्वस्थ होने के तीन महीने बाद ही वैक्सीन लगवाना चाहिए। क्योंकि कोरोना पॉजिटिव होने के बाद बॉडी में प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहती है, जो संक्रमण से आपको सुरक्षित रखती है।

सवाल : मेरी मां को 24 मार्च को वैक्सीन की पहली डोज लगी थी। इसके बाद उन्हें कमजोरी और बुखार आने लगा। 9 अप्रैल को आरटीपीसीआर रिपोर्ट में पॉजिटिव आ गई। फिलहाल वह पूरी तरह से स्वस्थ हो चुकी है। उन्हें दूसरी डोज कब लगवाना उचित होगा।

-शिखा मिश्रा

जवाब : कोरोना से स्वस्थ होने के तीन महीने बाद ही दूसरी डोज लगवाना चाहिए।