फोटो-

- कच्चे सामानों की कीमत बढ़ने से पंखे, कूलर और एसी के दामों में बढ़ोत्तरी

- दुकानों तक नहीं पहुंच है खरीदार

वाराणसी। गर्मी में एसी, कूलर और पंखे की डिमांड बढ़ जाती है। इस बार भी गर्मी अपने शबाब पर है। लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। दुकानदारों ने भी गर्मी को देखते हुए पंखा, कूलर और एसी का स्टॉक बनाकर रखा हुआ है, लेकिन दुकान तक खरीदार नहीं पहुंच रहे हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना है।

कोरोना का सता रहा डर

इलेक्ट्रानिक दुकानें एसी, कूलर और पंखों से अटी पड़ी हैं। दुकानदारों ने गर्मी में सामानों की बिक्री को देखते हुए स्टॉक खरीद रखा है, लेकिन सुबह से शाम तक कुछ ही खरीदार दुकानों तक पहुंच रहे हैं। इस मामले पर लोगों का कहना है कि गर्मी बढ़ रही है और दिक्कत भी दे रही है। लेकिन ठंडक बढ़ने से कोरोना का चांसेज बढ़ सकता है, इसलिए कूलर और एसी की खरीदारी को लेकर असमंजस्य में हैं। वहीं इन सभी के रेट भी बहुत बढ़ गे हैं।

कच्चे माल में 20 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी-

दुकानदारों का महंगाई को लेकर अपना तर्क है। उनका कहना है कि कच्चे माल- प्लास्टिक, लोहा और कॉपर के दाम में 20 फीसदी तक बढ़ोत्तरी हो गई है। इसका सीधा असर फिनिश गुड्स पर दिखाई दे रहा है। कोरोना की वजह से पिछले साल लगाए लॉकडाउन से घाटे में रही कंपनियां भी इस साल भरपाई की कोशिश में हैं। इन सभी का असर बढ़े रेट में दिखाई दे रहा है।

औरंगाबाद स्थित कॉलिंग कार्नर एंड प्रोविजन, एयरमैक्स कूलर और नरिया स्थित आशीर्वाद रिटेल संचालकों का कहना है कि 10 से 15 प्रतिशत कूलर और पंखे के दाम बढ़ने की वजह से डिमांड कम है। कोरोना की डर की वजह से एसी बिक्री का बुरा हाल है। लोग एसी खरीदने से कतरा रहे हैं। वे कूलर या पंखे से ही काम चला रहे हैं।

एसी का रेट 2 से 3 हजार तक बढ़ा-

- 30 हजार की एसी अब 32 से 33 हजार रुपये बिक रही है।

- 1200 रुपये वाला सीलिंग फैन की कीमत 1300 से 1400 रुपये तक जा पहुंच गई है।

- 4 से 5 हजार रुपए कीमत वाले कूलर इस वर्ष साढ़े पांच से 6 हजार रुपए में बिक रहे हैं।