- जीआरपी ने चेकिंग में तीन बोरे में बरामद किए 85 कछुए, एक तस्कर गिरफ्तार

- अकबरपुर के कछुओं को ले जा रहा था कोलकाता बेचने

MUGHALSARAI: मुगलसराय जंक्शन तस्करों का जंक्शन बनता जा रहा है। आए दिन शराब और कछुए के तस्कर यहां पकड़े जा रहे हैं। सोमवार को भी राजकीय रेलवे पुलिस ने सुबह चे¨कग के दौरान प्लेटफॉर्म नंबर एक से एक कछुआ तस्कर को गिरफ्तार किया। उसके बोरे की तलाशी लेने पर तीन बोरों में से ख् कुतंल ब्0 किलो कछुआ बरामद हुआ। पुलिस ने वन जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर तस्कर को जेल भेज दिया।

मिलती है च्च्छी कीमत

जीआरपी कर्मी स्टेशन परिसर व विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर नियमित जांच कर रहे थे। चे¨कग के दौरान पुलिस ने देखा कि प्लेटफॉर्म संख्या एक पर एक व्यक्ति तीन बोरे लेकर संदिग्ध अवस्था में बैठा हुआ है। पुलिस को देखते ही वह सकपकाकर भागने का प्रयास करने लगा। इस पर पुलिस वालों ने दौड़ाकर उसे पकड़ लिया और कोतवाली ले आए। यहां बोरों की तलाशी लिए जाने पर उसमें ठूंस ठूंसकर भरे कछुए मिले। गिनती किए जाने पर कछुओं की संख्या 8भ् निकली। पूछताछ में पकड़े गए व्यक्ति ने कबूल किया कि वह कछुए अकबरपुर के ताल से निकालकर कोलकाता बेचने ले जा रहा था। वहां ये कछुए महंगे दामों में बिक जाते हैं।

इस बारे में कोतवाल त्रिपुरारी पांडेय ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी का नाम छोटू भूज है, जो गोसाईंगंज, फैजाबाद का निवासी है। इसके पास से बरामद सुधा कछुए दुर्लभ प्रजाति के हैं। इसकी सूचना वन विभाग के अधिकारियों को दे दी गई है। तस्कर के विरुद्ध धारा 9/भ्क् वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। तस्कर को पकड़ने वाली टीम में उपनिरीक्षक राजेश कुमार सहित नीरज कुमार, मदन यादव, सूरज, शिवाकांत यादव, आशीष विश्वकर्मा आदि पुलिस कर्मी शामिल थे।

फोटो परिचय फ्0सीएचए09चंदौली : गिरफ्तार तस्कर व बरामद कछुओं संग पुलिस कर्मी ।