-विद्यापीठ इस साल भी बलिया के एफिलिएटेड 122 कॉलेजेज का कराएगा exam

-लखनऊ में हुई मीटिंग में प्रमुख सचिव ने लिया डिसीजन

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ इस साल भी बलिया के एफिलिएटेड 122 कॉलेजेज का एग्जाम कराएगा। जबकि ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर का एग्जाम जननायक चंद्रशेखर यूनिवर्सिटी, बलिया के कराने की संभावना है। हालांकि शासन ने एक बार फिर स्पष्ट कर दिया कि ग्रेजुएशन सभी ईयर की परीक्षाएं विद्यापीठ ही कराएगा। इससे संशय की स्थिति खत्म हो गई है। शासन के निर्देश पर पिछले दिनों परीक्षा समिति ने बलिया के एफिलिएटेड कॉलेजेज के ग्रेजुएशन के सभी ईयर का एग्जाम इस साल भी कराने का डिसीजन लिया है। बता दें कि वाराणसी सहित छह डिस्ट्रिक्ट में इस साल 3,18,946 परीक्षार्थी एग्जाम में शामिल होंगे। जिसमें सर्वाधिक 97,690 परीक्षार्थी बलिया के हैं।

Election बाद डिसीजन

वहीं दूसरी ओर काशी विद्यापीठ से संबद्ध बलिया के कॉलेज ग्रेजुएशन फ‌र्स्ट ईयर का एग्जाम जननायक चंद्रशेखर यूनिवर्सिटी से कराने की मांग कर रहे थे। इसे देखते हुए शासन के प्रमुख सचिव जितेंद्र कुमार ने शुक्रवार को दोनों यूनिवर्सिटी के वीसी को लखनऊ बुलाया था। विद्यापीठ के वीसी गोरखपुर में होने के कारण लखनऊ नहीं जा सके। चंद्रशेखर यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। योगेंद्र सिंह व दोनों यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार ओमप्रकाश लखनऊ गए थे। इस दौरान प्रमुख सचिव ने आचार संहिता का हवाला देते हुए विद्यापीठ को ही ग्रेजुएशन के सभी ईयर का एग्जाम कराने की जिम्मेदारी दी है। कारण कि अचार संहिता खत्म होने के बाद कोई आदेश देने पर सेशन के लेट होने की संभावना है।

ग्रेजुएशन का एग्जाम नौ मार्च से

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के ग्रेजुएशन का एनुअल एग्जाम नौ मार्च से होगा। दो शिफ्ट में यह एग्जाम दो मई तक चलेगा। सेंटर निर्धारण की प्रक्रिया लास्ट फेज में है। सेंटर निर्धारण के बाद संबंधित कॉलेजेज को ऑब्जेक्शन दर्ज कराने का भी मौका दिया जाएगा। इसके बाद फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी।

परीक्षार्थियों की संख्या

वाराणसी : 8ब्,8ख्म्

चंदौली : ब्0,भ्फ्क्

भदोही : भ्0,ब्0क्

मीरजापुर : क्7,फ्9ब्

सोनभद्र : ख्8,क्0ब्

बलिया : 97,म्90

टोटल : फ्,क्8,9ब्म्