-काशी विद्यापीठ के ग्रेजुएशन बैक की परीक्षाओं के चलते सोशल साइंस फैकल्टी में 22 तक क्लासेज स्थगित

-एफिलिएटेड कॉलेजेज में भी पठन-पाठन प्रभावित, सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर में प्रस्तावित

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के ग्रेजुएशन बैक की चल रही परीक्षाओं के चलते कैंपस में क्लासेज ठप चल रही हैं। एग्जाम को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने ख्ख् सितंबर तक सोशल सांइस फैकल्टी में क्लासेज स्थगित कर दी है। उधर जिन कॉलेजेज में एग्जाम सेंटर बनाए गए हैं। वहां भी पठन-पाठन प्रभावित है। दूसरी ओर पीजी सेमेस्टर का एग्जाम दिसंबर में कराने पर यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन विचार कर रहा है। इसके लिए एग्जाम फॉर्म नवंबर में ऑनलाइन किए जाएंगे।

यहां तो नहीं चली क्लास

यूनिवर्सिटी सहित कई संबद्ध कॉलेजेज में एडमिशन प्रॉसेस क्भ् सितंबर तक चला है। इस बीच बैक परीक्षाएं शुरू हो गई। सितंबर में दशहरा व नवंबर में दीपावली पड़ रहा है। दशहरा व दीपावली पर कम से कम एक वीक की छुट्टी होनी है। इस बीच कई कॉलेज छात्रसंघ इलेक्शन भी कराने की तैयारी कर रहे हैं। चुनाव में भी कम से कम दस दिन पठन-पाठन प्रभावित रहने की संभावना है। इसके बाद ही क्लासेज संचालित हो पाएंगी। और यदि दिसंबर में सेमेस्टर एग्जाम स्टार्ट हो गया तो क्लासेज चल चुकीं।

जबकि 90 दिन का है मानक

यूनिवर्सिटी व कई संबद्ध कॉलेजेज में दिसंबर तक म्0 दिन से भी कम क्लासेज के चलने की उम्मीद है। जबकि यूजीसी के मानक के अनुसार एनुअल एग्जाम के लिए साल में कम से कम क्80 दिन तथा छह महीने के सेमेस्टर में कम से कम 90 दिन क्लासेज का चलना अनिवार्य है। कुल मिलाकर इस बार स्टूडेंट्स को बिना पढ़े ही एग्जाम देना पड़ेगा।

------------------

सौ रुपये में डुप्लिकेट आई कार्ड

काशी विद्यापीठ एडमिनिस्ट्रेशन ने यूनिवर्सिटी की ओर से बनाए गए आई कार्ड के खो जाने पर दूसरा जारी करने के बदले में सौ रुपये जमा कराने का डिसीजन लिया गया है। चीफ प्रॉक्टर प्रो। शंभू उपाध्याय के मुताबिक डुप्लिकेट आई कार्ड पाने के लिए स्टूडेंट को फीस काउंटर पर सौ रुपये जमा कर रसीद प्राप्त करना होगा। संबंधित रसीद प्रॉक्टोरियल बोर्ड ऑफिस में जमा करने पर डुप्लिकेट आई कार्ड बनाया जाएगा।