-काशी विद्यापीठ students के लिए लांच करेगा मोबाइल app

- इंफॉर्मेशन के लिए नहीं लगाना पड़ेगा यूनिवर्सिटी का चक्कर

-पलक झपकते पहुंचेगी सूचनाएं

raghwendra mishra @inext.co.in

VARANASI

वह दिन दूर नहीं जब महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ हर स्टूडेंट्स की जेब में होगा। पलक झपकते ही स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी को देख सकेंगे। मिनट-टू-मिनट इंफार्मेशन से अपडेट होते रहेंगे। छोटे से छोटे इंफार्मेशन के लिए यूनिवर्सिटी का चक्कर नहीं काटना होगा। ऊपर की लाइनें आपको आश्चर्यचकित कर रही होंगी पर यह सच है। निरंतर अपडेशन की ओर अग्रसर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ एक और मजबूत कदम बढ़ाने जा रहा है। इस कड़ी में अब हजारों स्टूडेंट्स तक यूनिवर्सिटी पहुंचने जा रही है। इसके लिए जल्द ही यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन अपना मोबाइल एप लांच करने जा रहा है। इसकी पूरी तैयारी हो चुकी है।

नाउ MGKVP एप

काशी विद्यापीठ की ओर से लांच होने वाले एमजीकेवीपी एप का फायदा सीधे तौर पर यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को मिलेगा। दरअसल यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स को सिलेबस, क्लास, एक्टिविटीज, डिफरेंट इंफॉर्मेशन, रिजल्ट, फॉर्म, एग्जाम, डिग्री सहित अन्य वर्क के लिए कैंपस के काउंटर का चक्कर काटना पड़ता है। यानि जितनी मेहनत कोर्स पास करने के लिए करनी पड़ती थी उससे ज्यादा मेहनत अपनी मार्कशीट और डिग्री निकलवाने के लिए करनी पड़ती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इससे स्टूडेंट्स अब घर बैठे ही अपने मोबाइल पर देख सकेंगे और उनकी बेवजह की भागदौड़ बच जाएगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी से सम्बद्ध कॉलेजेज के स्टूडेंट्स को भी कैंपस आकर मायूस होकर नहीं लौटना पड़ेगा। उन्हें सारा डिटेल यूनिवर्सिटी के एप पर मिलेगा।

एनरोल्ड नंबर डालते ही detail

इस एप के लांच होते ही इसको गूगल प्ले स्टोर के एजूकेशन कैटेगरी से आसानी से डाउनलोड किया जा सकेगा। खास बात यह कि इसमें स्टूडेंट का अपना एनरोल्ड नंबर डालते ही सारी डिटेल सामने आ जाएगी। स्टूडेंट के फ‌र्स्ट ईयर से लेकर फाइनल ईयर तक का सारा डिटेल उसके सामने होगा। यहां तक कि उसके बैक पेपर और उसके निलंबन इत्यादि की जानकारी भी पलक झपकते ही एप के थ्रू संबंधित स्टूडेंट के अलावा टीचर्स और गार्जियन देख सकेंगे। कुल मिलाकर किसी भी स्पेसिफिक रिजल्ट के लिए अलग से किसी भी वेबसाइट या लिंक पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसे डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंट को अपने एंड्रायड मोबाइल पर एमजीकेवीपी एप डाउनलोड करना होगा।

यूपी में चौथा विश्वविद्यालय

उत्तर प्रदेश में एंड्रॉयड फोन पर मोबाइल एप लांच करने वाली काशी विद्यापीठ चौथी यूनिवर्सिटी होगी। इसके पहले उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपेन यूनिवर्सिटी, डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी व लखनऊ यूनिवर्सिटी अपना मोबाइल लांच कर चुकी हैं। हालांकि लखनऊ यूनिवर्सिटी ने एंटी रैगिंग एप रक्षक लांच किया है। जबकि काशी विद्यापीठ के एप में पूरा सॉल्यूशन होगा। इसी तरह पुंडूचेरी सेंट्रल यूनिवर्सिटी भी अपना एप लांच कर चुकी है।

यूनिवर्सिटी का एप लांच हो जाने से स्टूडेंट्स को बहुत लाभ होगा। उन्हें इंफॉर्मेशन के लिए यूनिवर्सिटी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा खासकर एफिलिएटेड कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए यह वरदान होगा।

डॉ। पी नाग,

वीसी काशी विद्यापीठ