-संस्कृत यूनिवर्सिटी व काशी विद्यापीठ में पूरा नहीं हुआ एडमिशन प्रॉसेस

--SSU में दो माह बाद भी एडमिशन के लिए नहीं शुरू हो पाई काउंसलिंग

-अब सितंबर में स्टार्ट हो पाएगा नया सेशन

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

लाख कवायद के बाद भी शहर में स्थित संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी व महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में इस साल भी सेशन समय से स्टार्ट नहीं हो पाया। प्राच्य विद्या के लिए फेमस संस्कृत यूनिवर्सिटी में जहां दो महीने बाद भी एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू नहीं हो पाई है तो काशी विद्यापीठ में चार कोर्स सहित कई में एडमिशन फंसा हुआ है। जिससे यहां क्लासेज नहीं चल पा रही हैं।

एंट्रेंस एग्जाम हुआ था कैंसिल

काशी विद्यापीठ में चार कोर्स में एडमिशन के लिए हुए एंट्रेंस एग्जाम में गड़बड़ी मिलने पर उसे कैंसिल कर दिया गया है। वहीं संस्कृत यूनिवर्सिटी के शास्त्री व आचार्य में एडमिशन के लिए आवेदन कम आने के कारण एक बार फिर से फॉर्म भरने का मौका दिया गया है। इसके तहत यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से 30 अगस्त तक ई-चालान डाउनलोड करने के साथ ही एक सितंबर को फॉर्म भरा जा सकेगा। मेरिट लिस्ट पांच सितंबर को डिक्लेयर होगी। वहीं शास्त्री के लिए काउंसलिंग आठ से 10 सितंबर व आचार्य के लिए 11 से 12 सितंबर तक होगी। इसी तरह काशी विद्यापीठ के चार कोर्स के लिए दोबारा एंट्रेंस एग्जाम 10 सितंबर को हो सकता है। इसके बाद ही अन्य प्रॉसेस शुरू होगा।

22 डिपार्टमेंट में 60 सीट

संस्कृत यूनिवर्सिटी के 22 डिपार्टमेंट में शास्त्री की 60-60 सीटें निर्धारित हैं। इसी प्रकार आचार्य में भी 1,320 सीटें हैं। वहीं कई ऐसे विभाग हैं जिनमें सीट्स के सापेक्ष स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम हैं। मीमांसा सहित कई विभागों में छात्रों की संख्या दर्जनभर से भी कम है। इसके बावजूद यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने एंट्रेस एग्जाम के माध्यम से एडमिशन लेने का डिसीजन लिया था। लेकिन आवेदन कम आने पर इस डिसीजन को वापस ले लिया गया।

प्वाइंट टू बी नोटेड

SSU में फिर फॉर्म भरने का है मौका

फ्0 अगस्त : ई-चालान का प्रिंट निकालने की लास्ट डेट।

फ्क् अगस्त : ई-चालान के माध्यम से इलाहाबाद बैंक के किसी भी ब्रांच में जमा करने की लास्ट डेट।

0क् सितंबर : ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट।

0ख् सितंबर : आवेदन की हार्ड कापी जमा करने की अंतिम तिथि।

0फ् सितंबर : अर्हता परीक्षा के मा‌र्क्स को ऑनलाइन सिस्टम से प्रवेश पंजीकरण संख्या द्वारा संशोधित व पूरा करने की अंतिम तिथि।

0भ् सितंबर : मेरिट लिस्ट का प्रकाशन।

08 से क्0 सितंबर तक : शास्त्री में एडमिशन के लिए काउंसलिंग।

क्क् सितंबर से क्ख् सितंबर तक आचार्य में एडमिशन के लिए काउंसलिंग।

इतनी है सीट

टोटल सीट-ख्म्ब्0

शास्त्री में सीट-क्फ्ख्0

आचार्य में सीट-क्फ्ख्0