- रिलीज से दो सप्ताह पहले ही बनारस में वायरल हुई अपकमिंग मूवी ग्रेट गैंड मस्ती, 15 जुलाई को रिलीज होनी थी ये मस्ती स्टारर मूवी

- दो दिनों के अंदर सीडीज और सॉफ्ट कॉपीज के जरिये हजारों तक पहुंच चुका है फार सेंसर वाला प्रिंट

- सुल्तान का टिकट न मिलने से मायूस लोगों को ग्रैंड मस्ती ने किया खुश

lalit.pandey@inext.co.in

VARANASI

'उड़ता पंजाब' मूवी लीक्ड की घटना फिल्म इंडस्ट्री के लोग अब तक नहीं भूल सके हैं। इस बीच चौंकाने वाली खबर यह है कि ख्ख् जुलाई को रिलीज होने वाली मल्टीस्टारर एडल्ट कॉमेडी मूवी 'ग्रेट गै्रंड मस्ती' लीक्ड होकर हजारों लैपटॉप, पीसी, मोबाइल तक पहुंच चुकी है। सिर्फ बनारस की बात करें तो सोमवार को ही इस मूवी की मास्टर सॉफ्ट कॉपी पायरेसी के धंधेबाजों तक पहुंच गई थी। मंगलवार को इस एक्सक्लूसिव बता कर बिना रैपर वाली सीडीज में बेचा गया। जबकि बुधवार को इसकी हजारों कॉपीज शेयरइट, जेंडर के जरिये मोबाइल टू मोबाइल वायरल हो गई हैं। गुरुवार को ईद के दिन जिन लोगों को सलमान की सुल्तान का टिकट नसीब नहीं हो सका, उन्होंने मोबाइल या डीवीडी पर ग्रेट ग्रैंड देख मजा लिया।

ऑनलाइन हुई है लीक

जिस तरह उड़ता पंजाब ऑनलाइन टोरेंटो साइट पर लीक होकर पहुंची थी सेम उसी तरह ग्रैट ग्रैंड मस्ती भी लीक हुई है। सूत्रों का कहना है कि इसकी जो कॉपी लीक हुई है उसमें साफ तौर पर फॉर सेंसर लिखा हुआ है जो एचडी फार्मेट में है। हालांकि फॉर सेंसर लिखे हुए को ब्लर करने की भरपूर कोशिश की गई है ताकि यह नहीं पता चल सके की फॉर सेंसर कापी ही लीक हुई है लेकिन फिल्म लीक करने वाले इसमें सफल नहीं है।

दालमंडी में हो रही कापी

पिछले दो दिनों से ऑनलाइन इस मूवी को डाउनलोड कर इसकी हजारों कापी अब तक बनाई जा चुकी है। शहर के बीचोबीच बसे दालमंडी में इस खेल के माहिर खिलाडि़यों ने इस मूवी के जरिये खूब चौका-छक्के मारे हैं। यहां बुधवार देर रात तक सीडी, पेनड्राइव के अलावा मोबाइल में लोगों ने मूवी ली। ख्0 से फ्0 रुपये में फॉर सेंसर कापी की ओरिजनल प्रिंट पाकर यंगस्टर्स खुशी से फुले नहीं समाए।

पहले भी लीक हुई हैं मूवीज

(पास्ट हिस्ट्री)

बनारस में मूवी लीक होने या पायरेसी का यह नया मामला नहीं है। अभी हाल ही में क्7 जुलाई को रिलीज हुई उड़ता पंजाब मूवी बनारस से ही लीक हुई थी। दालमंडी से इस मूवी की सीडी लोगों ने खूब खरीदा था। इसके पहले बनारस के अस्सी मोहल्ला पर बनी सनी देयोल की मूवी 'मोहल्ला अस्सी' भी बीते साल बनारस से ही लीक हुई थी। गाली-गलौच की वजह से अभी तक ये मूवी सेंसर बोर्ड में अटकी पड़ी है। जबकि इसकी लीक कॉपी को बनारस सहित अनेक राज्यों में लोग इसे देख चुके हैं। इसके अलावा एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी की चर्चित फिल्म 'मांझी द माउंटेन मैन' भी लीक हो चुकी है। यह फिल्म भी रिलीज से पहले ही इंटरनेट पर लीक हुई थी। बीते साल ख्क् अगस्त को रिलीज होने से पहले ही फिल्म की प्रिव्यू कॉपी टोरेंट वेबसाइट पर उपलब्ध हो गई थी। वहीं ब् दिसंबर ख्009 को अमिताभ बच्चन की 'पा' मूवी भी लीक सीरीज का हिस्सा बन चुकी है। यह फिल्म भी ऑनलाइन लीक हुई थी।

लीक्ड मूवी का बनारस कनेक्शन

पायरेटेड मूवीज के धंधे में पूर्वाचल का सबसे बड़ा सेंटर बन चुके दालमंडी में पायरेटेड सीडीज का अच्छा खासा जखीरा मौजूद है। यहां से नई व पुरानी फिल्मों की हजारों पाइरेटेड सीडीज डेली पूर्वाचल सहित बिहार-झारखंड, एमपी और नेपाल तक पहुंच रही हैं। सूत्रों की माने तो दालमंडी में इस गोरखधंधे का सालाना कारोबार पांच सौ करोड़ के आसपास है। कई बार फिल्म वितरकों की शिकायत पर यहां बनारस में पायरेसी के कारोबारियों पर छापेमारी की कार्रवाई हो चुकी है, लेकिन ये कार्रवाई उन दुकानदारों तक सीमित रहती है जो फुटपाथ पर चोरी छुपे सीडी बेचा करते हैं।

ग्रेट ग्रैंड मस्ती हंसाती है तो डराती भी है

(डू यू नो)

निर्माता व निर्देशक इंद्र कुमार की मस्ती सीरीज की मूवी ग्रेट ग्रैंड मस्ती में एडल्ट कॉमेडी के साथ ही हॉरर कॉमेडी भी है। मूवी में डबल मीनिंग व अश्लील डायलाग तो हैं ही साथ में एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला ने भूत का किरदार जबरदस्त तरीके से निभाया है। दो घंटे क्ब् मिनट की मूवी में सिर्फ तीन गाने हैं। मूवी में रितेश देशमुख डॉक्टर के रोल में हैं तो वहीं विवेक ओबराय रेस्टूरेंट ओनर और आफताब शिवदसानी कारपोरेट सेक्टर में एक मीडियम ऑफिसर के किरदार में हैं। रोजाना की घिसी पिटी लाइफ से बोर हो चुके तीनों दोस्त मस्ती के लिए रितेश देशमुख के गांव दूधवाड़ी स्थित हवेली में पहुंचते हैं जहां उनकी मुलाकात उर्वशी से होती है जो एक भूत है जिसकी आत्मा मोक्ष पाने के लिए भटक रही थी। यहां शुरू होता है भूतनी के संग ग्रैंड मस्ती का सिलसिला जिसमें उर्वशी रौतेला काफी बोल्ड साबित हुई हैं।

लीक होने से रिलीज डेट बदली

(द अदर साइड)

बॉलीवुड खबरों की माने तो दो सप्ताह पहले ग्रेट ग्रैंड मस्ती के लीक होने की घटना ने फिल्म निर्माताओं की नींद उड़ा दी है। नतीजा आनन-फानन में इस मूवी की रिलीज डेट ख्ख् जुलाई से खिसका कर क्भ् जुलाई कर दी गयी है। ताकि मूवी का आकर्षण खत्म न हो जाए। अब देखना ये है कि इससे फिल्म निर्माताओं को मूवी लीक होने से हुए नुकसान की कुछ भरपाई हो पाती है या नहीं।