-डॉ। संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में आजादी के महानायक का खुलेआम हो रहा अपमान

-कैंपस में स्थापित राष्ट्रपिता की प्रतिमा स्थल को लोगों ने बना लिया है शौचालय

-स्टूडेंट्स से लेकर टीचर्स व एडमिनिस्ट्रेशन तक को नहीं दिखायी देता यह कुकृत्य

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

यूनिवर्सिटी जहां से पढ़े लिखे जिम्मेदार नागरिक तैयार होते हैं वहां आजादी के महानायक राष्ट्रपिता गांधी जी की प्रतिमा स्थल को अगर शौचालय बना लिए जाने की बात सामने आये तो आपको कैसा लगेगा? निश्चित ही आप यह सुनकर शर्मिदा होंगे लेकिन ताज्जुब की बात यह है कि संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी में गांधी जी की स्थापित इस प्रतिमा का अपमान करने वालों की आंखों में शर्मिदगी कहीं भी नहीं है। इस पवित्र स्थान को लोगों ने शौचालय बना लिया है। ये लोग कौन हैं यह तो नहीं पता नहीं लेकिन इतना पता है कि उनकी आंखों में अपने महापुरुषों के प्रति सम्मान नहीं है।

सैलानी हुआ शर्मसार पर

बताते चलें कि काशी भ्रमण को आने वाले सैलानी सम्पूर्णानन्द संस्कृत यूनिवर्सिटी का मुख्य भवन भी देखने आते हैं। यहां आने वाले टूरिस्ट्स में बड़ी संख्या फॉरेनर्स की भी होती है। यूनिवर्सिटी के ही एक कर्मचारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि अभी कुछ दिनों पहले इस हेरिटेज भवन को देखने के लिए आये जर्मन कपल की निगाह कैंपस में स्पो‌र्ट्स ग्राउंड गेट के बगल में स्थित गांधी जी की प्रतिमा पर पड़ी तो वहां कोई व्यक्ति शौच कर रहा था। यह बात उसे नागवार गुजरी। उसने अपने गाइड से उसे ऐसा न करने के लिए कहा। पर उस महानुभाव ने उसकी बात पर जरा भी ध्यान नहीं दिया।

बॉक्स

प्राइवेट एजेंसी के जिम्मे हैं कैंपस

यूनिवर्सिटी कैंपस की सुरक्षा की जिम्मेदारी एक प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी को दी गयी है। जगह-जगह जगह सुरक्षा गार्ड की ड्यूटी लगायी गयी है। पर किसी का भी ध्यान गांधी जी के इस अपमान की ओर नहीं गया।

राष्ट्र के महापुरुषों का अपमान अक्षम्य है। परिसर में लगी प्रतिमाओं की डेली साफ सफाई होनी चाहिए, साथ ही उन पर पुष्प अर्पित करना चाहिए।

जितेन्द्रधर द्विवेदी, पूर्व अध्यक्ष

बापू की प्रतिमा के पास इस तरह से गंदगी करने वालों पर रोक लगाने के लिए हम सबको सजग होना होगा। कैंपस के सुरक्षाकर्मी व स्टूडेंट्स इस तरफ मिल कर ध्यान दें तो बात बन सकती है।

नरेन्द्र कुमार मिश्रा, सेक्रेटरी स्टूडेंट्स यूनियन, संस्कृत यूनिवर्सिटी

राष्ट्रपिता के प्रतिमा स्थल को स्वच्छ और साफ सुथरा बनाये रखने की जिम्मेदारी यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन के साथ छात्रों की भी है। हर किसी को यह बात समझना होगा।

आशुतोष त्रिपाठी, स्टूडेंट

महापुरुषों के प्रतिमा स्थल को कोई भी बाहरी व्यक्ति गंदा न करे, इसके लिए वहां कम से कम दो सुरक्षा गार्ड की डयूटी लगनी चाहिए।

सुमित पाण्डेय, स्टूडेंट

यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने के कारण परिसर को स्वच्छ एवं साफ बनाये रखना हर छात्र की जिम्मेदारी है। गांधी जी की प्रतिमा का यह अपमान क्षम्य नहीं है।

पंकज कुमार पाण्डेय, स्टूडेंट

राष्ट्र के महापुरुषों के प्रतिमा स्थल को शौच का केन्द्र बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। ऐसे लोगों को पकड़ कर उन्हें दण्डित करना चाहिए।

जगदम्बा मिश्रा, स्टूडेंट

महात्मा गांधी जी राष्ट्र के गौरव हैं, उनके प्रतिमा स्थल को साफ सुथरा रखना सबकी जिम्मेदारी है।

प्रो। सतीश राय, गांधीवादी

वर्जन

किसी व्यक्ति का प्रतिमा स्थल पर गंदगी फैलाना बहुत गंभीर बात है। उद्यान विभाग को निर्देशित कर उस स्थान को तार से घेरने का प्रबंध किया जाएगा। अपने महापुरुषों के प्रति सम्मान रखना हमारा कर्तव्य है।

लालजी मिश्रा, चीफ प्रॉक्टर, संस्कृत यूनिवर्सिटी