-काशी विद्यापीठ के सभी टीचर्स को मिलेगा लैपटॉप

-फ‌र्स्ट फेज में 37 टीचर को देने की तैयारी

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ प्रशासन ने अध्यापकों तक तकनीकि से जोड़ने के लिए मुफ्त लैपटॉप देने का निर्णय लिया है। हालांकि अध्यापकों को चरणबद्ध तरीके से लैपटॉप वितरित किया जाएगा। पहले चरण में फ्7 अध्यापकों का नाम शामिल है।

विश्वविद्यालय में ई-गवर्नेस स्थापित करने के लिए वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग जहां व्यवस्थाएं ऑनलाइन करने में जुटे हुए हैं। वहीं तकनीकि को बढ़ावा देने के लिए पूरे परिसर को वाई-फाई किया जा चुका है। इसके अलावा सात विभागों में स्मार्ट क्लास रूम की स्थापना की जा चुकी है ताकि तकनीकि का अधिक से अधिक उपयोग किया जा सके। इस क्रम में अध्यापकों को तकनीकि से जोड़ने के लिए लैपटॉप दिया जा रहा है। आवश्यकता पड़ने पर अध्यापकों को प्रशिक्षित भी किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को तकनीकि से जोड़ना है। वीसी का मानना है कि इसके लिए अध्यापकों को प्रशिक्षित होना पड़ेगा। इसी उद्देश्य से अध्यापकों को मुफ्त लैपटॉप देने का निर्णय लिया गया। खास बात यह है कि विश्वविद्यालय अध्यापकों को मुफ्त लैपटॉप निजी स्रोतों से दे रहा है। इसके लिए विश्वविद्यालय को कोई अनुदान नहीं मिला है। इस संबंध में पिछले दिनों वीसी ने अध्यापकों की एक बैठक भी बुलाई थी। अध्यापक संघ की सलाह से कनिष्ठ शिक्षकों में लैपटॉप वितरण शुरू किया जाएगा।

अध्यापकों को लैपटॉप वितरण इसी माह में करने की योजना है। पहले चरण में फ्7 लैपटॉप मंगाए गए हैं। हालांकि इस बीच आचार संहिता लागू हो गया है। ऐसे में विधि परामर्श लेने के बाद लैपटॉप वितरित करने का निर्णय लिया है।

ओम प्रकाश, रजिस्ट्रार