-यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज के ग्रेजुएशन में इस बार भी सभी का नहीं हो पाएगा एडमिशन

-इंटर पासआउट स्टूडेंट्स ओपेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेकर कर सकते हैं पढ़ाई

VARANASI: वो इंतजार ही करते रह जाएंगे और उनका एडमिशन नहीं हो पाएगा। कारण कि जितनी सीट्स हैं उससे कई गुना अधिक स्टूडेंट्स बारहवीं में पास हुए हैं। ऐसे में ओपेन यूनिवर्सिटीज ही डूबते को सहारा दे पाएंगी। यहां बात बारहवीं में पास हुए स्टूडेंट्स की हो रही है। चूंकि इस बार बोर्ड एग्जाम में जितने स्टूडेंट्स पास हुए हैं, उतनी सीट्स शहर के यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में नहीं हैं। ऐसे में इंटर पासआउट सभी स्टूडेंट्स का यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में एडमिशन हो पाना पॉसिबल नहीं है। अगर ये आगे पढ़ाई करना चाहते हैं तो बेशक कर सकते हैं। अपने शहर में ओपेन यूनिवर्सिटी के कई स्टडी सेंटर्स हैं जहां से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की जा सकती है।

तभी प्रेशर होगा कम

लास्ट इयर की तरह इस बार भी क्ख्वीं में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स पास हुए हैं। इसका प्रेशर यूनिवर्सिटीज और डिग्री कॉलेजेज पर साफ दिख रहा है। खासकर ऐडेड व सेल्फ फाइनेंस्ड कॉलेजेज पर। यहां जितनी सीट्स हैं उससे कहीं अधिक स्टूडेंट्स ने एडमिशन के लिए फॉर्म भरा है। लेकिन उपलब्ध सीट्स पर ही एडमिशन होगा। बाकी बचे लोगों को दूसरा ऑप्शन तलाशना होगा। कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि गवर्नमेंट लास्ट इयर की तरह इस बार भी सीट बढ़ाने का डिसीजन लेगी तो कुछ का भला हो जाएगा। वरना ओपेन यूनिवर्सिटी ही बेस्ट ऑप्शन है।

कई सेंटर्स पर हो रही पढ़ाई

ऐसा नहीं कि ओपेन यूनिवर्सिटी में सिर्फ एडमिशन होता है। यहां पढ़ाई भी होती है। जी हां, सिटी में इंदिरा गांधी नेशनल ओपेन यूनिवर्सिटी व राजर्षि टंडन ओपेन यूनिवर्सिटी के कई स्टडी सेंटर्स स्थित हैं। यहां ग्रेजुएशन में कई कोर्सेज संचालित होते हैं। जिनमें एडमिशन कराया जा सकता है। इग्नू के बीएचयू, यूपी कॉलेज, माइक्रोटेक कॉलेज सहित कई ऐसे सेंटर्स हैं जहां रेग्यूलर पढ़ाई होती है। यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में एडमिशन से वंचित रह गए स्टूडेंट यहां एडमिशन लेकर फुल टाइम पढ़ाई कर सकते हैं।

कैंपस आ‌र्ट्स/सोशल साइंस कॉमर्स

काशी विद्यापीठ 9फ्8 क्फ्भ् क्भ्7

हरिश्चंद्र कॉलेज 700 ब्म्7 ब्80

यूपी कॉलेज ब्फ्0 7फ्0 क्ख्भ्

अग्रसेन कॉलेज क्क्00 ब्00 ख्भ्0

जगतपुर कॉलेज 87ख् फ्ख्0 फ्ब्0