- मां-बाप की मौत के बाद जौनपुर से मुंबई जा रही थी किशोरी

धर्म नगरी काशी में बुधवार को एक नाबालिग के साथ देह व्यापार के लिए मजबूर करने का मामला सामने आया। माता-पिता की मौत के बाद पेट पालने के लिए परदेश कमाने जा रही नाबालिग को देह व्यापार के लिए एक महिला ने मजबूर किया और उसे ऐसे दलदल में धकेल दिया जहां से उसकी जिंदगी तबाही की तरफ चली गई। उस दलदल में धकेलने वाली महिला के बारे में जब पुलिस को पता चला तो मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

यह है पूरा मामला

जौनपुर से मुंबई जा रही एक किशोरी वाराणसी में एक महिला के पास काम मांगने पहुंची। किशोरी को काम न देकर महिला ने देह व्यापार के दलदल में धकेल दिया। उस दलदल में जाने के बाद कई बार वहां से भागने का उसने प्रयास किया, लेकिन वह असफल रही। विरोध का जब कोई असर नहीं दिखा तो किशोरी ने देह व्यापार को ही अपनी नियति मान ली। महिला से जब उसका पैसे देने में कंजूसी करने को लेकर झगड़ा शुरू हुआ तो मामला कैंट थाने पर पहुंचा। किशोरी की तहरीर के आधार पर कैंट थाने की पुलिस ने सíकट हाउस के समीप किराए का कमरा लेकर रहने वाली जुबैदा खान उर्फ आरती को बुधवार की शाम गिरफ्तार कर लिया।

और फंस गई

जौनपुर जिले के लाईन बाजार की रहने वाली 16 वर्षीय किशोरी के अनुसार दो साल पहले सड़क हादसे में उसके माता-पिता की मौत हो गई थी। दोनों की मौत के बाद वह सड़क पर आ गई। 21 जुलाई 2021 को मुंबई जाने के लिए वह घर से वाराणसी के कैंट रेलवे स्टेशन पहुंची। स्टेशन पर ही उसकी मुलाकात ऑटो चालक से हुई। महाजन ने उससे कहा कि वह चाहे तो वाराणसी में ही उसे काम मिल सकता है। इसके बाद उसे ले जाकर सíकट हाउस के समीप किराये के कमरे में रहने वाली आरती के पास छोड़ दिया।

जान से मारने की धमकी

किशोरी ने बताया कि आरती ने उसे चार दिन तक सही से रखा। इसके बाद अपने कमरे में ही उससे देह व्यापार कराने लगी। विरोध करने पर उसे जान से मारने की धमकी देती थी और कमरे का दरवाजा हमेशा बंद रखती थी। धीरे-धीरे उसने देह व्यापार को ही अपनी नियति मान लिया। इधर इस बीच उसे पता लगा कि उसके पास जो भी कस्टमर आते हैं उनसे आरती ज्यादा पैसा लेती है और उसे कम देती है, इसी बात को लेकर आरती से उसका विवाद होने लगा।

चकमा देकर भाग निकली

9 अगस्त की रात आरती उसे दो कस्टमर के साथ भेज रही थी। इस पर वह टॉयलेट के बहाने आरती और दोनों कस्टमर को चकमा देकर भाग निकली। किशोरी के अनुसार आरती के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई तो वह कई लड़कियों की जिंदगी बर्बाद कर देगी। इस संबंध में प्रभारी निरीक्षक राकेश कुमार सिंह ने बताय कि किशोरी की तहरीर के आधार पर महिला के खिलाफ कैंट थाने में नामजद मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है।

कोट

नाबालिग को काम करने के बदले देह व्यापार कराने का मुकदमा कैंट थाने में दर्ज हुआ है। प्रकरण की जानकारी होने पर किशोरी को काशी अनाथालय में भेज दिया गया है। आज किशोरी का बयान दर्ज किया जाएगा, इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

स्नेहा उपाध्याय, अध्यक्ष, जिला बाल कल्याण अधिकारी, वाराणसी