-बीएचयू का शताब्दी वर्ष दीक्षान्त समारोह 22 फरवरी को, पीएम नरेन्द्र मोदी देंगे दीक्षान्त भाषण

-दिव्यांग पंखुड़ी जैन को बीएससी मैथ में सर्वोच्च अंक के लिए पीएम से मिलेगा मेडल

VARANASI

बीएचयू का शताब्दी वर्ष दीक्षान्त समारोह ख्ख् फरवरी, सोमवार को एम्फीथियेटर ग्राउंड में आयोजित किया जा रहा है। पीएम नरेन्द्र मोदी समारोह में बतौर चीफ गेस्ट दीक्षान्त भाषण देंगे। एचआरडी मिनिस्टर स्मृति जुबिन ईरानी भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगी। यह जानकारी शनिवार को बीएचयू के वीसी प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने सेंट्रल ऑफिस के कमेटी रूप में मीडिया को दी। उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह में मंच से कुल फ्ब् स्टूडेंट्स को मेडल प्रदान किया जायेगा। दीक्षांत समारोह की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। दस हजार लोगों के बैठने के लिए बनाये जा रहे पंडाल का कार्य भी अपने अंतिम दौर में चल रहा है।

क्क्,म्ख्0 को मिलेगी डिग्री

दीक्षान्त समारोह में एसवीडीवी फैकल्टी के श्रीकान्त मिश्रा, धीरज कुमार पांडेय को पीजी लेवल एग्जाम में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिये चांसलर पदक, स्वर्गीय महाराजा विभूति नारायण सिंह स्वर्ण पदक तथा बीएचयू पदक प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा साइंस फैकल्टी की प्रशस्ती सिंह को यूजी लेवल एग्जाम ख्0क्भ् में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिये भी चांसलर, महाराजा विभूति नारायण सिंह गोल्ड मेडल तथा बीएचयू पदक से सम्मानित किया जायेगा। इसके अलावा वर्ष ख्0क्भ् की परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले टोटल ब्0म् छात्र-छात्राओं को मेडल व पुरस्कार दिये जायेंगे। वहीं इस बार कुल क्क्,म्ख्0 डिग्रियां प्रदान की जायेंगी।

बॉक्स

गैलरी में दिखेगा भूत-भविष्य

दीक्षान्त समारोह स्थल पर एक गैलरी तैयार की जा रही है जिसमें बीएचयू के पिछले सौ वर्षो के विकास तथा उपलब्धियों को प्रदर्शित किया जायेगा। इसके साथ-साथ फ्यूचर के कार्यक्रमों को भी इस गैलरी में जगह दी गयी है। बीएचयू आने वाले सौ सालों में अपने को किस तरह से देश दुनिया के सामने प्रस्तुत करेगा, इसकी एक रूपरेखा गैलरी में डिस्पले की जायेगी। इस गैलरी को पीएम को दिखाया जायेगा।

बॉक्स

हमसे चूक हो गयी

मीडिया से बातचीत में वीसी प्रो। गिरीश चंद्र त्रिपाठी ने माना कि पीएम नरेन्द्र मोदी को एलएलडी की डिग्री देने का प्रस्ताव एक चूक थी। बीएचयू को इस बात की जानकारी नहीं थी कि पीएम किसी भी यूनिवर्सिटी से इस तरह का सम्मान नहीं लेते हैं। प्रो। त्रिपाठी पीएम के बीएचयू की डिग्री लेने से इंकार किये जाने के बाबत एक मीडियाकर्मी के सवाल का जवाब दे रहे थे। प्रो। त्रिपाठी ने कहा कि उन्हें यह बताया गया है कि पीएम नरेन्द्र मोदी इस तरह की किसी भी डिग्री को स्वीकार नहीं करते हैं जिसके लिए उन्होंने कोई मेहनत नहीं की है।

बॉक्स

पंखुड़ी को भी मंच से मिलेगा मेडल

दीक्षांत समारोह में बीएससी आनर्स मैथ में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने के लिए पंखुड़ी जैन को भी मंच से मेडल प्रदान किया जायेगा। अब तक की परंपरा के अनुसार यूजी या पीजी लेवल में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वालों को भी मंच पर मेडल दिया जाता है। पर यह बीएचयू के क्00 सालों के दीक्षांत के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब किसी सब्जेक्ट में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वालों को मंच से मेडल दिया जा रहा है। वीसी प्रो। त्रिपाठी ने बताया कि पंखुड़ी जैन ने विपरीत परिस्थितियों में खुद को साबित किया है। दिव्यांग होने के बावजूद पंखुड़ी का गणित विषय से पढ़ाई करना और उसमें सर्वोच्च अंक हासिल करना अपने आप में खास है। इसलिए उसे यह सम्मान दिया जा रहा है।