-गंगा ओ-पार रामनगर भेजी गई सभी नौकाएं, अब 12 की रात लौटेंगी

-नौसेना की एंटी सेबोटाज टीम ने गंगा में शुरू की जांच, जल पुलिस, एनडीआरएफ और पीएसी भी मुस्तैद

राजा सगर के 60 हजार बेटों को तारने के लिए भगीरथ की तपस्या के बाद ब्रह्मा के कमंडल और फिर महादेव की जटाओं से आजाद हुई गंगा पर काशी में शनिवार की देर रात पहरा लग गया। गंगा अब अगले दो दिनों तक पहरे में रहेंगी। नावें नहीं चलेंगी, घाट किनारे दिन बिता देने वालों को अब दूसरा ठीहा खोजना होगा, गंगा से रोज रोजगार जुटाने वालों को शायद अब दो दिन फांकाकशी करनी हो। हालांकि बनारसी अपने सांसद के साथ आने वाले मेहमान की अगवानी को लेकर उत्साहित हैं। शनिवार को गंगा आरती के बाद निषाद समाज के लोगों ने खुद अपनी नावें हटा लीं और गंगा पार रामनगर ले जाकर लंगर डाल दिए।

हजार से ज्यादा नावें लगीं उस पार

वीआईपी कार्यक्रम के लिए अस्सी घाट से लेकर राजघाट तक की नौकाओं को हटाने का फैसला दो दिन पहले की बैठक में ले लिया गया था। शनिवार की शाम लगभग एक हजार नावें लेकर माझी समाज के लोग उस पार चले गए। अब ये नावें 12 मार्च की रात इस पार लौटेंगी। इस दौरान गंगा में नौका विहार या मछली मारना प्रतिबंधित रहेगा।

पेट्रोलिंग शुरू

नौकाओं के हटते ही गंगा घाटों को सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। नौसेना की टीमों ने गंगा में एंटी सेबोटाज चेकिंग शुरू कर दी है। सोनार यंत्रों से लैस विशेष स्टीमरों से नौसेना की यह टीम पानी के भीतर माइन्स या किसी अन्य तरह की धातु का पता लगाएंगी। गंगा के दोनों किनारों पर फोर्स लगाने के साथ ही जल पुलिस, पीएसी की बाढ़ राहत कंपनी और एनडीआरएफ ने लहरों पर पेट्रोलिंग भी शुरू कर दी है।

कार्यक्रम स्थलों पर हुआ एएसएल

एसपीजी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति के सुरक्षा दस्ते ने शनिवार को सभी कार्यक्रम स्थलों पर एएसएल (एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंगग) किया। इस दौरान कार्यक्रम स्थलों पर हर बिंदु की बारीकी से जांच की गई। फोर्स की तैनाती और कार्यक्रम के स्वरूप को लेकर भी घंटों मंथन चला।

हेलीकॉप्टरों ने किया अभ्यास

डीरेका, बड़ा लालपुर और बाबतपुर एयरपोर्ट के हेलीपैड पर शनिवार को दिनभर वायुसेना के हेलीकॉप्टरों ने लैंडिंग और टेक ऑफ का अभ्यास किया। इस दौरान पुलिस लाइन में बने रिजर्व हेलीपैड को भी परखा गया। वायुसेना के छह हेलीकॉप्टर वाराणसी आ चुके हैं। सोमवार के कार्यक्रम में पांच हेलीकॉप्टर मोदी-मैक्रों और उनके सुरक्षाकर्मियों की सवारी बनेंगे जबकि एक रिजर्व में रखा जाएगा। इनके अलावा लखनऊ स्थित सुरक्षा मुख्यालय से शनिवार को ही बुलेट प्रूफ गाडि़यां और जैमर भी वाराणसी पुलिस लाइन पहुंच गए।

ग्रैंड रिहर्सल आज, एडीजी पहुंचे

वीआईपी कार्यक्रम के लिए बाहर से आने वाली पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स वाराणसी पहुंच चुकी है। शनिवार को एडीजी सिक्योरिटी भी वाराणसी आ गए। रविवार को सुबह 11 बजे से डीरेका ऑडिटोरियम में एडीजी जोन पीवी रामाशास्त्री और एडीजी सिक्योरिटी आनंद कुमार फोर्स की ब्रीफिंग करेंगे। इसके बाद सभी कार्यक्रम स्थलों और फ्लीट की ग्रैंड रिहर्सल की जाएगी। शाम को रिहर्सल की डी-ब्रीफिंग होगी।

इनसे बचें तो सेवें काशी

खुफिया विभाग ने मोदी-मैक्रों के कार्यक्रम के दौरान विरोध प्रदर्शन के इनपुट दिए हैं। पिछले कार्यक्रमों में ऐसी कुछ चूक हो चुकी है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक, बीएचयू में सक्रिय छात्रनेताओं के अलावा विश्वनाथ मंदिर कॉरीडोर का विरोध कर रहे कुछ लोग भी वीआईपी कार्यक्रम के दौरान किसी प्रकार का प्रदर्शन कर सकते हैं। हालांकि मुख्यमंत्री ने साफ आदेश दिया है कि कार्यक्रम में गड़बड़ी फैलाने वालों से सख्ती से पेश आया जाए। इसे लेकर जिला प्रशासन अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है।

फूल या किताब से होगा स्वागत

डीएलडब्ल्यू में जनसभा के दौरान प्रधानमंत्री का स्वागत गुलदस्ते के बजाए सिर्फ फूल या किताब से किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने खुद ही 'मन की बात' में यह परिपाटी शुरू करने की अपील की थी। योगी सरकार ने यह व्यवस्था करने का आदेश दिया है।

दो हजार को सपनों का घर

डीएलडब्ल्यू में सभा के दौरान प्रधानमंत्री 10 हजार महिलाओं को संबोधित तो करेंगे ही, इस दौरान ग्रामीण आवास योजना के तहत दो हजार लोगों को उनके सपनों का घर भी मिलेगा। मंच से चार महिलाओं और एक पुरुष को मोदी घर की चाभी देंगे। इनमें काशी विद्यापीठ ब्लाक के ग्राम पंचायत अवलेशपुर की गीता देवी, चिरईगांव ब्लाक के ग्राम पंचायत व्यासपुर की मीना देवी, विकास खंड सेवापुरी के ग्राम पंचायत करधना की बेबी पत्‍‌नी मोहम्मद असफर अंसारी, विकास खंड चिरईगांव के ग्राम पंचायत बनकट की मदीना पत्‍‌नी मुनीर अहमद के अलावा विकास खंड आराजीलाइन के ग्राम पंचायत शहंशाहपुर निवासी सुन्नर पुत्र रविलाल हैं।