-कई दिनों से पड़ रही गर्मी और उमस पर फिरा पानी, अधिकतम तापमान 41.9 डिग्री से पारा लुढ़का 13.2 डिग्री, मिला सुकून

- एक दो दिन मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार, पर पुरवा ने दी दस्तक तो उमस निकालेगी फिर से पसीना

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

कई दिनों से जारी गर्मी और सोमवार को बेतहाशा उमस के बाद मंगलवार को हुई बारिश ने लोगों तो बड़ी राहत दी है। सुबह से ही धूप के गायब होने और बादलों की आवाजाही ने लोगों को बारिश की उम्मीद बंधा रखी थी जो दस बजते बजते पूरी भी हो गई। बरसात के बाद पारे ने भी अचानक गोता लगाया और सोमवार को 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ मैक्सिमम टेम्प्रेचर मंगलवार को 13.2 डिग्री लुढ़ककर 28.7 डिग्री पर जा पहुंचा। महज 24 घंटे के अंदर पारे में इतनी गिरावट ने लोगों को राहत तो दी है लेकिन एक दो दिनों बाद ये राहत आफत भी बन सकती है। क्योंकि पुरवा हवा के आगे अभी जारी रहने की उम्मीद है। इसलिए बरसात के बाद अगर पुरवा हवा बही तो उमस से लोग फिर दो चार होंगे।

गुरुवार तक है राहत

मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को हुई बरसात दो तीन दिनों से पड़ रही भयानक गर्मी का नतीजा थी। पुरवा हवा और गर्मी के कारण लो प्रेशर बना हुआ था। सोमवार देर रात जैसे ही हवा का रुख पुरवा से पछुआ हुआ मौसम ने पलटी मार दी और सुबह झमाझम होने से लोगों को बहुत सुकून मिला। मौसम विज्ञानी प्रो। एसएन पाण्डेय का कहना है कि अभी बादलों की ये सक्रियता गुरुवार तक बनी रह सकती है और छिटपुट बरसात होती रहेगी लेकिन बारिश थमने के बाद अगर पुरवा हवा ने फिर दस्तक दी तो इस बार उमस बेहाल कर देगी। वैसे उम्मीद है कि गुरुवार के बाद एक दो दिन मौसम गर्म रहेगा लेकिन 10 जून के बाद प्री मानसून की फुहारें बड़ी राहत की वजह बनेंगी।

दो फैक्टर कर रहे काम

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट है कि बनारस समेत पूर्वाचल में मंगलवार को हुई बारिश के पीछे दो फैक्टर खास रहे। एक तो बिहार रीजन के ऊपर कम हवा के दबाव का क्षेत्र बनाना और दूसरे मानसून का असम को छू लेना। चूंकि असम में मानसून की एंट्री हो चुकी है और बंगाल की खाड़ी से टकरा कर हवाओं के वापस जाने के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश संग यूपी के दूसरे जिलों में बारिश होना तय है।

मिनिमम के करीब मैक्सिमम

मंगलवार को सुबह हुई बरसात ने मौसम को काफी खुशनुमा बना दिया। जिसके कारण इस दिन मैक्सिमम और मिनिमम टेम्प्रेचर के बीच 1.7 डिग्री का ही अंतर दर्ज हुआ। मैक्सिमम टेम्प्रेचर जहां 28.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। वहीं मिनिमम टेम्प्रेचर 27 डिग्री रहा। सुबह के वक्त ह्यूमिडिटी का मैक्सिमम लेवल 98 परसेंट दर्ज होने से मौसम सुहाना हुआ। वहीं शाम होते होते आ‌र्द्रता का मिनिमम 80 परसेंट दर्ज हुई। जिसके कारण शाम को उमस कम रहा।