- बल्लभ बालिका विद्यापीठ इंटर कालेज सेंटर पर साल्वर बनकर दे रहा था एग्जाम

-रजिस्टर्ड 6002 परीक्षाíथयों में से 3690 रहे अब्सेंट

-बायोलाजी के बदले पेपर के पैर्टन में उलझे परीक्षार्थी

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी-जीव विज्ञान) की परीक्षा में बल्लभ बालिका विद्यापीठ इंटर कालेज (भैरोनाथ) सेंटर से फर्जी परीक्षार्थी पकड़ा गया। सूचना के आधार पर स्पेशल टाक्स फोर्स (एसटीएफ) सुबह करीब 10.30 बजे केंद्र पर धमकी। एसटीएफ सीधे उसी कक्ष में गई जहां फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा था। प्रवेश पत्र से फोटो का मिलान किया। परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी के एडमिट कार्ड पर लगी फोटो से मिलान नहीं होने पर एसटीएफ ने कड़ाई से पूछताछ की। परीक्षार्थी ने दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने की बात स्वीकार की। डीआइओएस डॉ। विनोद कुमार राय ने बल्लभ बालिका विद्यापीठ इंटर कालेज केंद्र से एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ने जाने की पुष्टि की है। कहा कि इस मामले में एसटीएफ की टीम फर्जी परीक्षार्थी से विस्तृत जानकारी लेने में जुटी हुई है।

3690 परीक्षार्थी रहे अब्सेंट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड सन् 2016 में आवेदन करने वाले अभ्यíथयों की टीजीटी-जीव विज्ञान की परीक्षा करा रहा है। हाईकोर्ट के आदेश पर परीक्षा शनिवार सुबह नौ बजे से 11.30 बजे तक जिले के 12 सेंटर्स पर हुई। परीक्षा में पंजीकृत 6002 परीक्षाíथयों में से 3690 अभ्यर्थी अब्सेंट रहे। जबकि 2312 परीक्षार्थी परीक्षा में अपीयर हुए। इस प्रकार परीक्षा में परीक्षाíथयों की 38.52 परसेंट उपस्थिति रही।

परीक्षा में जीव विज्ञान से संबंधित 125 क्वैश्चन पूछे गए थे। प्रश्नपत्र का बदला हुआ पैर्टन कई परीक्षाíथयों को उलझा दिया। माइनस माìकग न होने के बावजूद उन्हें पांच से सात प्रश्न छोड़ने पड़े। परीक्षाíथयों का कहना था कि हाईस्कूल स्तर के अध्यापक की परीक्षा होने के बावजूद पेपर का लेबल काफी हाई था। वहीं शुचितापूर्वक परीक्षा कराने के लिए खुफिया विभाग को एलर्ट रहा।

20 सेंटर्स पर 9000 परीक्षार्थी

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की परीक्षा सात व आठ अगस्त को होगी। 9000 परीक्षाíथयों के लिए 20 सेंटर्स बनाए गए हैं। वहीं प्रवक्ता (पीजीटी) परीक्षा 17 व 18 अगस्त को आयोजित है।