-नगर निगम इस महीने के अंत में लांच करेगा फाइल ट्रैकिंग सिस्टम

-ऑनलाइन दाखिल-खारिज हुआ शुरू

VARANASI

आपको शिकायत है कि नगर निगम में फाइलें गुम हो जाती हैं और काम समय पर नहीं हो पाता है तो यह खबर आपको राहत पहुंचाने वाली है। अब फाइलें गुम नहीं होगी क्योंकि नगर निगम फाइल ट्रैकिंग सिस्टम लांच करने जा रहा है। इस महीने के अंत तक ये सिस्टम काम करने लगेगा। अब लोगों को फाइल, सुझाव, शिकायती पत्रों के लिए अधिकारी और कर्मचारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इसके लिए कंप्यूटर में फाइल नंबर, नाम, मकान और कंप्लेंट नबंर डालते ही आपके फाइल की स्थिति का पता लग जाएगा। इस पूरे सिस्टम का लेखा-जोखा कंप्यूटर सेल के पास होगा।

ऑनलाइन ट्रैक होगी फाइल

फाइल ट्रैकिंग सिस्टम लागू होने से निगम के हर जोन के आफिस और मुख्यालय की फाइलों की ऑनलाइन ट्रैकिंग हो सकेगी। आपकी फाइल किस अधिकारी और कर्मचारी की टेबल पर है इस सिस्टम से आपको जानकारी मिल जाएगी। अगर किसी भी काम में कोई गड़बड़ी भी होगी तो उसका पता लगा लिया जाएगा। अभी तक नगर निगम में शिकायत या आवेदन की रिसीविंग दी जाती थी। साथ ही साथ रजिस्टर में उस शिकायत या आवेदन को दर्ज किया जाता था। इसके बाद आपकी फाइल कहां है इसका पता लगा पाना आसान नहीं था।

कैसे करेंगे अपनी फाइल चेक

इस सिस्टम के लिए सभी क्लर्क और अधिकारियों के पास कम्प्यूटर होगा। नगर निगम में कोई भी शिकायत या आवेदन देने पर शिकायतकर्ता को एक नंबर दे दिया जाएगा। इस नंबर के जरिए वह अपनी फाइल के मूवमेंट का स्टेटस इंटरनेट पर चेक कर सकेगा।

दाखिल खारिज हुआ आनलाइन

नगर निगम में सोमवार से दाखिल खारिज कराना आनलाइन हो गया है। इससे दाखिल खारिज कराने की कार्रवाई आसान हो गयी है। साथ ही इसमें धांधली और लेट लतीफी की गुंजाइश कम हो जाएगी।

नगर निगम में फाइल ट्रैकिंग सिस्टम

फ्0 नवंबर से लागू किया जाएगा। लोगों की फाइल किस अधिकारी व कर्मचारी के पास है इसका पता चल जाएगा। साथ ही फाइल गुम होने जाने और गलत तरह से वसूली किए जाने के मामले में कम होंगे।

अविनाश कुमार, तहसीलदार, नगर निगम