-खुले में शौच के लिए सबसे मुफीद जगह बना रेलवे ट्रैक का किनारा

-नगर निगम शहर को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए इन जगहों पर बनवायेगा टॉयलेट

VARANASI

शहर के ख्म् रेलवे ट्रैक ऐसे हैं जो इन दिनों काफी व्यस्त चल रहे हैं। अरे, आप गलत सोच रहे हैं ये ट्रैक ट्रेन की आवाजाही से नहीं बल्की इनके आसपास खुले में शौच करने वालों के चलते व्यस्त हैं। ये हम नहीं, नगर निगम की ओर से कराये गये सर्वे में ये सच सामने आया है। क्योंकि रेलवे ट्रैक का किनारा खुले में शौच करने वालों के लिए मुफीद जगह है। रेलवे ट्रैक को इससे छुटकारा दिलाने के लिए नगर निगम इनके आसपास की बस्तियों में कम्यूनिटी टॉयलेट बनवायेगा।

शहर को कराना है मुक्त

केंद्र सरकार की ओर से हर शहर को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में अपने सिटी में भी फ्भ् सौ लोगों के घरों में टॉयलेट बनाया जाना है। इनमें से आठ सौ लोगों का चयन भी कर लिया गया है। सिटी के सेलेक्ट किये गये ख्म् रेलवे ट्रैक के आसपास नगर निगम कम्यूनिटी टॉयलेट बनवायेगा।

ख्म् जगहों की निगम ने बनायी लिस्ट

नगर निगम की ओर से खुले में शौच वाले स्थानों को चिन्हित किया गया है। इसमें ज्यादातर इलाके रेलवे ट्रैक के किनारे के ही हैं। निगम ने सर्वे के आधार पर ऐसे ख्म् जगह का चयन किया है जो रेलवे ट्रैक के आसपास हैं। यहां सबसे ज्यादा लोग खुले में शौच करते हैं। इनमें से ऐसी भी जगहें हैं जो रेलवे स्टेशन के पास हैं। यहां रहने वाले लोगों के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। लेकिन सुधार नहीं हो रहा है। किसी के पास टॉयलेट न होने का रोना है तो किसी के पास कुछ और परेशानी है।

मिल गयी है जमीन

रेलवे ट्रैक के किनारे रहने वाले लोगों के लिए उनकी बस्ती में टॉयलेट बनाने के लिए नगर निगम ने जगह भी देख ली है। इन जगहों की लिस्ट बनाकर नगर आयुक्त ने रेलवे को भेजी है। रेलवे की ओर से इन जगहों पर टॉयलेट बनाने के लिए हरी झंडी मिल जाने पर काम शुरू होगा। यहां बनने वाले टॉयलेट की देखरेख की जिम्मेदारी भी यहां के बाशिंदों पर ही होगी।

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शहर को खुले में शौच से मुक्त बनाने के लिए ऐसी जगहों का चयन किया गया है जहां ये परेशानी सबसे ज्यादा है। इन जगहों पर कम्यूनिटी टॉयलेट बनाया जाएगा।

बीके द्विवेदी, अपर नगर आयुक्त