- PM के ड्रीम प्रोजेक्ट 'ऊर्जा गंगा' के तहत सबसे पहले मणिकर्णिका और हरिश्चन्द्र घाट तक पहुंचेगी नेचुरल गैस, 2018 से गैस से होने लगेगा अंतिम संस्कार

- प्रोजेक्ट पूरा होने पर घरों में पानी के कनेक्शन की तरह मिलेगी गैस

VARANASI (21 Oct)

पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे से दो दिन पहले शुक्रवार को केंद्र सरकार के मंत्रियों धर्मेंद्र प्रधान, मनोज सिन्हा और महेंद्र पांडेय ने वाराणसी पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान तीनों मंत्रियों ने क्फ् हजार करोड़ रुपए की स्मार्ट सिटी गैस पाइप लाइन योजना के प्रचार वाहन 'ऊर्जा गंगा' वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह ऊर्जा गंगा वाहन पीएम के दौरे से पहले तक शहर भर में घूमकर इस योजना का प्रचार-प्रसार करेगी।

पीएम मोदी ख्ब् अक्टूबर को डीएलडब्लू में 'ऊर्जा गंगा' प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे। इसके तहत सिटी गैस सिस्टम भी है, इसके जरिए बनारस शहर में घरों तक पाइप्ड गैस पहुंचाई जाएगी। साथ ही ट्रांसपोर्ट इंडस्ट्रियल सेक्टर में इस पाइप्ड गैस का फायदा मिलेगा। इस प्रोजेक्ट की शुरुआत बनारस में सबसे पहले मणिकर्णिका और हरिश्चन्द्र घाट पर गैस होगी, इससे दोनों घाटों पर ख्0क्8 तक नेचुरल गैस से अंतिम संस्कार होने लगेगा।

ऊर्जा गंगा प्रोजेक्ट की ख़ास बातें

- नॉर्थ और ईस्टर्न इंडिया के सात शहरों वाराणसी, पटना, रांची, जमशेदपुर, कोलकाता, भुवनेश्वर और कटक तक यह पाइप लाइन जाएगी।

- ऊर्जा गंगा के तहत सिटी गैस कनेक्शन में पाइप्ड गैस पानी के कनेक्शन की तरह घरों में पहुंचाई जाएगी।

- बनारस में ख्0क्8 तक गैस सप्लाई शुरू हो जाएगी

- ऊर्जा गंगा प्रोजेक्ट पर कुल भ्क् हजार करोड़ रूपये का खर्चे आएगा।

- ख्ब् अक्टूबर को बनारस शहर में पीएम इस प्रोजेक्ट की नींव रखेंगे।

- इस प्रोजेक्ट के तहत ही गोरखपुर की फर्टिलाइजर फैक्ट्री फिर शुरू की जाएगी। इसके अलावा चार अन्य फर्टिलाइजर फैक्ट्री चलने लगेंगी।