- सरकार की ओर से आई नई योजना के अ‌र्न्तगत गरीबी रेखा से नीचे जीने वाले अल्पसंख्यक परिवार की बेटियों की शादी करायेगा प्रशासन

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

अब तक वाद-विवाद और दूसरे मामलों का निबटारा करने वाला डिस्ट्रिक्टि एडमिनिस्ट्रेशन जोडि़यां भी बनायेगा। इसके लिए प्रशासन को बजट भी मुहैया हो गया है। जिसके तहत अल्पसंख्सक परिवारों जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं उनकी बेटियों की शादी प्रशासन अपने खर्च पर करायेगा।

ऑनलाइन करें आवेदन

डीएम योगेश्वर राम मिश्र अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित शादी अनुदान योजना के अन्तर्गत अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, बौद्ध, पारसी एवं जैन) के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले अभिभावकों की बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपये सरकार की ओर से अनुदान के रूप में दिये जाने की प्लानिंग की सोमवार को जानकारी दी। डीएम के मुताबिक गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले इच्छुक अभिभावक, जिनकी वार्षिक आय शहरी क्षेत्र के लिये रुपये 56460 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र के लिये 46080 हो वो लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। ये आयोजन पहली बार सरकारी तौर पर होने जा रहा है। आवेदक/आवेदिका ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकते हैं। डीएम ने बताया कि जनपद में उक्त योजना में 76 पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित किया जा चुका है, जबकि 528 लाभार्थियों को लाभान्वित किये जाने की धनराशि प्राप्त है।