-नार्दन रेलवे के जीएम ने बताया कि रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रपोजल

-हम सफर सप्ताह में कर्मचारियों को दिलायी शपथ

VARANASI

वाराणसी कैंट से काशी, व्यास नगर होते हुए मुगलसराय तक रेलवे तीसरा ट्रैक बिछाएगा। इसके लिए नार्दन रेलवे ने रेलवे बोर्ड को प्रपोजल बनाकर भेजा है। इससे कैंट-मुगलसराय के बीच ट्रेंस के आवागमन का प्रेशर कम हो जाएगा। यह जानकारी शुक्रवार को कैंट स्टेशन पर नार्दन रेलवे के जीएम एके पुठिया ने मीडिया को दी। वे सेंट्रल गवर्नमेंट के दो साल पूरा होने पर रेलवे की ओर से शुरू हम सफर वीक के तहत रेलकर्मियों को शपथ दिलाने नई दिल्ली से बनारस आए थे। उन्होंने कहा कि वाराणसी-सुल्तानपुर-लखनऊ रूट का डबलिंग व इलेक्ट्रिफिकेशन का कार्य लगभग म्0 परसेंट पूरा कर लिया गया है। फैजाबाद रूट पर भी कार्य चल रहा है। ये सभी कार्य रेल सेवाएं बेहतर करने के लिए हो रहे हैं। कैंट स्टेशन की री-मॉडलिंग भी इसी की एक कड़ी है।

रेलकर्मियों को दिलाया शपथ

जीएम ने यात्री हाल में रेलकर्मियों को यात्री सुविधाओं को बेहतर करने के लिए शपथ दिलाई। इसके तहत सप्ताह भर चलने वाले सफाई, सत्कार, सतर्कता, संचार आदि के बाबत सेवा बेहतर करने की कसम खाई। जीएम एके पुठिया व लखनऊ मंडल के डीआरएम एके लाहोटी ने सर्कुलेटिंग एरिया में सफाई का जायजा लिया। इस अवसर पर चीफ एरिया मैनेजर रवि प्रकाश चतुर्वेदी, सीनियर डीसीएम अजीत सिन्हा, मंडल के वरिष्ठ डॉक्टर महेंद्र चौधरी, सहायक सुरक्षा आयुक्त एसके पाल, प्रभारी निरीक्षक सतीश कुमार अर्जुन, मुख्य खानपान निरीक्षक एसके पांडेय, एसपी मिश्रा, डॉ। रत्‍‌नेश श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

नुक्कड़ नाटक से किया अवेयर

लखनऊ से आए विभागीय कलाकारों ने यात्री हाल में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पैसेंजर्स को सफाई के प्रति अवेयर किया। इस दौरान स्टेशन, प्लेटफॉर्म व ट्रेन को किस तरह से साफ रखा जाए नाटक के माध्यम से जानकारी दी गयी है।

बनेगा माल गोदाम

जीएम ने बताया कि कैंट स्टेशन पर ट्रेंस का प्रेशर कम करने के लिए शिवपुर व लोहता में माल गोदाम बनाए जाएंगे। कैंट स्टेशन के कैंटोनमेंट साइड भी विकास कार्य चल रहा है। छावनी परिषद से फ्0 हजार वर्ग मीटर भूमि मांगी गई है। इस पर काम चल रहा है। जमीन मिलने के बाद माल गाडि़यों के लिए दो एक्स्ट्रा लाइन बिछाई जाएगी।

रिजर्वेशन काउंटर्स की मॉनीट¨रग

आरक्षण काउंटर समय पर खुले, इसकी मानीट¨रग कराई जा रही है। इसमें देखा जा रहा है कि आरक्षण लिपिक कितने बजे कंप्यूटर ऑन करके पहला टिकट बनाते हैं। इसमें गड़बड़ी बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

बिना टिकट चलने वाले यात्रियों के खिलाफ अभियान तेज किया गया है। एक दिन पहले लखनऊ के उतरेटिया स्टेशन पर डीआरएम लाहोटी के नेतृत्व में अभियान चला, जिसमें ख्फ्भ् ऐसे यात्री पकड़े गए जिनके पास टिकट नहीं थे। इनमें नौकरी के लिए परीक्षा देने जाने वाले युवक भी थे।