-हल्दिया से इलाहाबाद के बीच गंगा में डेवलप किया जा रहा वॉटर ट्रांसपोर्ट

-नेशनल हाईवे 7 पर ट्रैफिक लोड को देखते हुए IWAI के चेयरमैन ने दिये निर्देश

VARANASI

हल्दिया से इलाहाबाद के बीच गंगा में वॉटर ट्रांसपोर्ट को डेवलप किया जा रहा है। इसके लिए एक टर्मिनल का निर्माण कार्य बनारस में गंगा किनारे रामनगर के राल्हूपुर में भी शुरू होने जा रहा है। इससे पहले 'इनलैंड वॉटर वे अथॉरिटी ऑफ इंडिया' हर तरह की अड़चन को दूर कर लेना चाहता है।

इस प्रोजेक्ट में रामनगर में बनने वाले वॉटर टर्मिनल को एनएच 7 से कनेक्ट किया जाना है लेकिन इसमें कुछ परेशानियां सामने आ रही हैं। जिसे दूर करने और इस नेशनल हाइवे पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट के ज्यादा दबाब को देखते हुए आईडब्ल्यूएआई के चेयरमैन अमिताभ वर्मा ने रामनगर के टर्मिनल को एनएच ख् से भी जोड़ने के लिए संभावना तलाशने का निर्देश दिया है। उन्होंने कंसल्टेंट एजेंसी को सर्वे कर रिपोर्ट देने को कहा है। अगले महीने मार्च में इस टर्मिनल के कार्य का शिलान्यास किया जाएगा और जून से यहां पर मालवाहक जहाज का आना जाना भी शुरू हो जाएगा।

कमेटी की मीटिंग में उठा मुद्दा

चार फरवरी को कैंटोन्मेंट स्थित होटल में ओवर साइट कमेटी की हुई मीटिंग में प्रोजेक्ट के प्रेजेंटेशन के दौरान ये भी मुद्दा उठाया गया कि एनएच 7 पर ट्रैफिक का लोड काफी ज्यादा होता है। इस हाइवे से रामनगर के टर्मिनल के जुड़ने से ट्रांसपोर्टेशन का लोड और बढ़ जाएगा और पब्लिक को भी परेशानी होगी। अगर इस टर्मिनल को नेशनल हाईवे ख् से भी जोड़ दिया जाता है तो एनएच 7 पर पड़ने वाला लोड कम हो जाएगा।