-कैंट स्टेशन से मेट्रो सिटीज के बीच संचालित होने वाली ट्रेंस में कंफर्म टिकट हुआ मुश्किल

-रेगुलर से स्पेशल ट्रेंस तक खाने लगीं भाव

VARANASI

समर वैकेशन से पहले जर्नी का प्लैन न बनाने वाले अब परेशान हैं। ट्रेन से जर्नी करने के लिए उनको कंफर्म टिकट पाना मुश्किल हो रहा है। सिचुएशन यह है कि छुट्टियों में अपने घर आने व यहां से लौटने के लिए इस समय लॉन्ग डिस्टेंस की किसी भी ट्रेन में कन्फर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। खासकर मुंबई, नई दिल्ली, कोलकाता सहित अन्य मेट्रो सिटीज के लिए तो वेटिंग टिकट बहुत मुश्किल से नसीब हो रहा है। इन रूट्स पर संचालित होने वाली रेगुलर ट्रेन्स का तो बुरा हाल है। वहीं स्पेशल ट्रेन का प्रॉपर प्रचार-प्रसार न होने के कारण उनमें एसी की सीट खाली ही रह जा रही हैं।

एक अदद टिकट बड़ी मुश्किल से

समर वैकेशन के दौरान घर आए लोग अब फैमिली संग बनारस से मुंबई जाने के लिए परेशान हैं। उन्हें किसी भी ट्रेन में कंफर्म टिकट नहीं मिल पा रहा है। इस तरह की प्रॉब्लम अकेले एक पैसेंजर के साथ नहीं बल्कि यहां से मुंबई सहित अन्य मेट्रो सिटीज की ओर जाने का प्लैन बनाए सैकड़ों लोग फेस कर रहे हैं। कई ट्रेन्स में नो रूम होने की वजह से उन्हें लंबी लाइन में लगने के बाद भी तत्काल टिकट भी हाथ नहीं आ रहा है। खास बात यह कि कई दिन चक्कर काटने के बाद भी तत्काल का वेटिंग टिकट किसी तरह मिल पा रहा है। रिजर्वेशन ऑफिस से जुड़े ऑफिसर्स के मुताबिक यह सिचुएशन वैकेशन बाद तक रहने की उम्मीद है। इसके बाद ही लोगों को कंफर्म टिकट मिल पाएगा।

हर ट्रेन में लंबी लंबी वेटिंग

प्रेजेंट टाइम में कैंट स्टेशन से मेट्रो सिटीज के बीच संचालित होने वाली शायद ही कोई ट्रेन होगी जिसमें वेटिंग का टिकट मिल जाए। सभी में ढाई से तीन सौ तक की वेटिंग आम बात है। इनमें महानगरी, बनारस दादर सुपर फास्ट, कामायनी, रत्‍‌नागिरी, पवन, काशी विश्वनाथ, गरीब रथ, स्वतंत्रता सेनानी, बेगमपुरा, मरुधर एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेंस शामिल हैं। सबके सब में हालत एक जैसी है। किसी में भी आसानी से टिकट मिलना पॉसिबल नहीं है। बता दें कि भीड़ को देखते हुए इस समय मंडुआडीह से और यहां से होकर स्पेशल ट्रेन्स भी संचालित हो रही हैं। इनकी सिचुएशन भी भगवान भरोसे है। हालांकि काशी मशक्कत के बाद एसी में कंफर्म टिकट मिल जा रहा है।

वैकेशन सीजन में बहुत सारे लोगों का घर आने और लौटने का क्रम स्टार्ट हो गया है। इसके चलते टिकट की मारामारी हो रही है। इस समय उन्हीं को राहत है जिन्होंने पहले से टिकट ले रखा है।

रवि प्रकाश चतुर्वेदी, चीफ एरिया मैनेजर