- बेसिक शिक्षा विभाग ने ¨हदी व गणित की किताबों में संशोधन किया

- कक्षा तीन में अंकों का जादू, कक्षा पांच में गणित ज्ञान

बेसिक शिक्षा विभाग ने वर्तमान सत्र की ¨हदी व गणित की किताबों में संशोधन किया है। इस क्रम में कक्षा एक से आठ तक की ¨हदी व गणित की किताबों के नाम भी बदल दिए गए हैं। पहले कक्षा एक से पांच तक ¨हदी में कलरव नामक किताब पढ़ाई जाती है। अब कक्षा-दो में किसलय, कक्षा तीन में पंखुरी, कक्षा-चार में फुलवरी व कक्षा पांच में वाटिका नाम से ¨हदी की किताबें चलेंगी।

कक्षा चार में अंकों का जगत

इसी प्रकार कक्षा-दो से पांच तक में गिनतारा के नाम से गणित की किताब चलती थी। अब कक्षा तीन में अंकों का जादू, कक्षा चार में अंकों का जगत, कक्षा पांच में गणित ज्ञान के नाम से किताबें चलेंगी। बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक पंजीकृत 1.96 लाख बच्चों को मुफ्त पाठ्यपुस्तकें उपलब्ध कराने के लिए 91 टाइटिल की 1573911 किताबों के लिए क्रय आदेश दे चुका है। किताबों के आने का क्रम भी शुरू हो गया है। कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए 316070 किताबें आ चुकी हैं। इस प्रकार अभी तक करीब 20.08 फीसद ही किताबें बीएसए कार्यालय को मिली हैं।

:: कोट ::

इस माह के अंत तक सभी कक्षाओं की किताबें आने की संभावना है। स्कूल बंद होने के कारण बच्चों को घर-घर किताबें भेजवाने का निर्णय लिया गया है। किताबों का वितरण जल्द ही शुरू कराया जाएगा।

-राकेश सिंह, बीएसए